Sunset Vastu Tips : कहीं आपकी दान की गई चीज से, टोटका तो नहीं हो रहा

Sunset Vastu Tips : कहीं आपकी दान की गई चीज से, टोटका तो नहीं हो रहा

नई दिल्ली। दान कर्म एक ऐसी Sunset Vastu Tips: चीज है जिसे करने से astrology लोगों की किस्मत चमक जाती lifestyle है। पर क्या आप जानते हैं कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनका दान करने से आप खुद अपनी किस्मत बिगाड़ने के जिम्मेदार हो सकते हैं। जी हां हिन्दू शास्त्र में सूर्यास्त के बाद कुछ चीजों का दान वर्जित बताया गया है। इसलिए आपको दान का तरीका और समय मालूम होना बेहद जरूरी है।

 सनातन हिंदू परंपरा में दान का विशेष महत्व होता है। वास्तु शास्त्र vastu shashtra के मुताबिक दान देने से vastu tips पुण्य मिलता है, लेकिन दान देना का तरीका और समय भी उतना ही महत्वपूर्ण है। गलत समय पर दिया गया Sunset Vastu Tips: दान, शुभ की जगह अशुभ का कारक है। जो कई बार हमारी नासमझी की वजह से कंगाली और धन की बर्बादी का कारण बन सकता है।

सूर्यास्त के बाद न करें दान —
हमारी हिन्दू परंपरा में अमावस्या और पूर्णिमा को सिधा और दान देने की परंपरा पुरानी है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए। इसके लिए भी कुछ नियम बताए गए हैं। शास्त्रों की मानें तो अपनी इच्छानुसार दान करने से धन लाभ होता है। पर वास्तु शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के समय किया दान आपको दुर्भाग्य की ओर ले जाता है।

इन चीजों का दान मांगने वालों का साफ कर दें मना
कई बार ऐसा होता है कि शाम होने पर लोग बिना सोचे समझे चीजें मांगने लगते हैं। लेकिन ऐसे में आपको बिना हिचक के उन्हें मना कर देना चाहिए। क्योंकि अगर आप इन चीजों का दान कर देते हैं तो मां लक्ष्मी आपके घर से निकलकर दान देने वाले व्यक्ति के घर चली जाएंगी। वास्तु के अनुसार, शाम के समय पड़ोसियों से कुछ लेना एक तरह का उधार होता है। जिसकी वजह से घर की बरकत भी रुक जाती है।

आइए आपको बताते हैं सूर्यास्त के बाद किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए-

बिल्कुल न करें दही का दान
सूर्यास्त के बाद सबसे पहले तो दही का दान करने की मनाही की जाती है। आपको बता दें, सूरज के ढ़लने के बाद हमें दही का दान या किसी व्यक्ति को नहीं देना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि इसका सीधा संबंध शुक्र से होता है। शुक्र ग्रह धन, वैभव और सुख का कारक माना जाता है। वहीं, अगर संध्या के समय इसका दान किया जाए, तो आपके घर में दुख और अशांति का वास होगा।

Sawan 2022 Shivling Puja At Home : इस दिन से शुरू हो रहा है सावन का महीना, आप भी जान लें घर में शिवलिंग की पूजा करने का क्या है नियम

भूलकर भी न दें हल्दी —
दूसरे नंबर आती है हल्दी। वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम के वक्त हल्दी का दान बिल्कुल नहीं करना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि हल्दी को गुरु का कारक माना जाता है। इसलिए शाम के समय हल्दी का दान करने से आपका गुरु कमजोर हो जाएगा। इसके परिणाम ये होते हैं कि आपके घर में धन की कमी हो जाएगी। वहीं, आपके द्वारा दान की गई हल्दी का इस्तेमाल किसी टोटके या विशेष अनुष्ठान में किया जा सकता है। जो आपके लिए कष्ट का कारण बन सकता है।

Rakshabandhan Date 2022 Bhadra Time : यहां जानें रक्षाबंधन की सही तिथि, कब है रक्षाबंधन 11 या 12 जुलाई

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password