दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को पारी के अंतर से हराया -

दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को पारी के अंतर से हराया

सेंचुरियन, 29 दिसंबर (एपी) दक्षिण अफ्रीका ने चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रहे श्रीलंका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां पारी और 45 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी।

श्रीलंका के पांच खिलाड़ी चोटिल हैं जिनमें से धनंजय डिसिल्वा दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिये भी नहीं उतरे। श्रीलंका की टीम अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद 180 रन पर आउट हो गयी।

यह मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और इस तरह से दक्षिण अफ्रीका को जीत से 60 अंक मिले।

श्रीलंका की तरफ से कुसाल परेरा (64) और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे वाहिंदु हसरंगा (59) ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करके अर्धशतक जमाये जिससे हार का अंतर कुछ कम हुआ। दक्षिण अफ्रीका के लिये लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्जे, वियान मुल्डेर और लुथो सिपाम्ला ने दो – दो विकेट लिये।

श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 396 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में फाफ डुप्लेसिस के 199 रन की मदद से 621 रन का विशाल स्कोर बनाकर 225 रन की बढ़त हासिल की थी।

इस मैच में श्रीलंका के पांच खिलाड़ी चोटिल हो गये। आलराउंडर धनंजय डिसिल्वा पहली पारी में 79 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गये थे। तेज गेंदबाज कासुन रजिता केवल 2.1 ओवर कर पाये। उनके अलावा दिनेश चंदीमल, लाहिरू कुमारा और हसरंगा भी चोटिल हुए।

श्रीलंका ने सुबह दो विकेट पर 65 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा नौ ओवर के अंदर दिनेश चंदीमल (25), निरोशन डिकवेला (10) और परेरा के विकेट गंवा दिया। इसके बाद दासुन शनाका (छह) और विश्व फर्नांडो (शून्य) भी लंच से पहले पवेलियन लौट गये।

वियान मुल्डर ने इनमें से दो विकेट लिये। उन्होंने चोटिल चंदीमल को बोल्ड किया तथा डिकवेला को विकेट के पीछे कैच देने के लिये मजबूर किया। परेरा ने अपनी पारी में 10 चौके लगाये।

हसरंगा को दौड़ने में दिक्कत हो रही थी और इसलिए उन्होंने लंबे शॉट लगाये। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हसरंगा ने अपनी 53 गेंद की पारी 12 चौके और एक छक्का लगाया।

दूसरा टेस्ट मैच तीन जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा।

एपी

पंत सुधीर

सुधीर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password