Vaishno Devi Big News: माता के भक्तों के लिए बड़ी खबर, अब दरबार में दर्शन के लिए नहीं लगेगी पर्ची, जानें क्या बदल गए नियम

Vaishno Devi Big News: माता के भक्तों के लिए बड़ी खबर, अब दरबार में दर्शन के लिए नहीं लगेगी पर्ची, जानें क्या बदल गए नियम

जम्मू-कश्मीर Vaishno Devi Big News इस वक्त की बड़ी खबर श्री माता वैष्णो देवी (Vaishno Devi) मंदिर से माता के भक्तों के लिए सामने आ रही है जहां पर अब मां के दर्शन करने के लिए भक्तों को यात्रा पर्ची की जरूरत नहीं पड़ने वाली है जिसकी जगह पर अब यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए आरएफआईडी टैग (RFID Tag) की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

1986 से जारी थी व्यवस्था

आपको बताते चलें कि, यहां पर साल 1986 से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जरूरी यात्रा पर्ची व्यवस्था लागू की जाती रही है जिसे अब वैष्णो देवी (Vaishno Devi) श्राइन बोर्ड (Shrine Board) ने खत्म करने का फैसला किया है जिसकी जगह पर आरएफआईडी टैग (RFID Tag) की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

नवंबर तक बन जाएगा स्काई वॉक

आपको बताते चलें कि, इस साल के अंत नंवबर तक माता वैष्णो देवी मंदिर परिसर में श्राइन बोर्ड द्वारा स्काई वॉक (Sky Walk) का निर्माण किया जा रहा है ताकि वहां भीड़ नियंत्रण में आसानी हो सके। यह फैसला दरअसल घटना को लेकर लिया गया है जिसमें श्री माता वैष्णो देवी मंदिर परिसर में इसी साल 1 जनवरी को एक बड़ा हादसा हुआ था और वहां भगदड़ मचने से कई श्रद्धालुओं की जान चली गई थी। अब श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने दिल्ली स्कूल आफ आर्किटेक्चर के साथ मिलकर इस स्काईवॉक को डिजाइन किया है ताकि माता के दर्शन के लिए जा रहे और माता के दर्शनों के लिए आ रहे श्रद्धालु दो अलग-अलग रास्तों से जाएं और वहां भीड़ ना हो।

मंदिर में जारी है प्रीपेड सेवा

आपको बताते चलें कि, श्री माता वैष्णो देवी (Vaishno Devi) श्राइन बोर्ड (Shrine Board) ने अब माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जा रहे श्रद्धालुओं के लिए घोड़ा, पोनी और पालकी की प्रीपेड सेवा (Prepaid Service) भी शुरू कर दी है जहां पर यह फैसला दुकानदारों द्वारा मनमाने ढंग से दाम वसूलने वालों को सबक सिखाने वालों के लिए लिया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password