लंबे समय तक बैठे रहना आपके लिए खतरा, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा -

लंबे समय तक बैठे रहना आपके लिए खतरा, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

भोपाल: ऑफिस में अपने काम को समय से पूरा करने के चक्कर में लोग कई घंटों तक अपनी सीट पर ही बैठ रहते हैं और सिर्फ ऑफिस ही नहीं वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगों का भी कुछ इसी तरह की मजबूरी हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी ये लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ जाती है।

दरअसल, देर तक बैठे रहने से आपकी गर्दन और पीठ में दर्द होने लगता है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आपकी यह आदत आपको कैंसर जैसे खतरे में भी डाल सकती है। ऐसे लोगों में दिल की बीमारी का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

इनएक्टिव लोगों में कैंसर का 82% ज्यादा खतरा

मेडिकल जर्नल ‘जेएएमए ऑन्कोलॉजी’ ने 4 सालों तक करीब 8,000 लोगों पर एक खास रिसर्च की। इसमें लोगों की लाइफ स्टाइल का आकलन किया। रिसर्च में लंबे समय तक बैठे रहने वाले और फिजिकली इनएक्टिव लोगों में कैंसर से जान गंवाने का खतरा 82% ज्यादा पाया गया।

ज्यादा देर तक बैठे रहने से हो सकती हैं कई बीमारियां

– हाई ब्लड प्रेशर:

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्याएं भी बढ़ती है साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ जाता है।

– हार्ट और लंग्स की बीमारी का खतरा:

अगर आप लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं तो इससे आपके लंग्स और शरीर के बाकी अंगों में भी खून का बहाव कम हो जाता है। ज्यादा समय तक काम करते रहने से लंग्स में खूल के थक्के जम जाते हैं और इसका बुरा असर आपके दिल पर भारी पड़ जाता है। ज्यादा देर तक बैठ कर काम करने से हार्ट प्रॉब्लम्स भी बढ़ जाती है।

– आंतों के कैंसर का खतरा:

एक स्टडी के अनुसार ज्यादा देर तक बैठे रहने से कोलोन यानी आंतों के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। साथ ही किन्हीं कारणों से ब्रेस्ट और एन्डोमेट्रीअल कैंसर होने का भी खतरा बना रहता है।

– डायबिटीज का खतरा:

डायबिटीज का एक मुख्य कारण सुस्त लाइफस्टाइल भी है। नॉर्वेगियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के मुताबिक, लंबे समय तक बैठे रहने और सुस्त लाइफस्टाइल फॉलो करने वालों को डायबिटीज का खतरा अधिक रहता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password