SHIVRAJ CABINET: शिवराज कैबिनेट की बैठक आज, कई प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

भोपाल। शिवराज कैबिनेट की आज एक अहम बैठक होने जा रही है। जिसमें कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है। कृषि उपयोग के लिए पट्‌टे की जमीन बेचने के अधिकार हासिल करने का प्रस्ताव इसमें मुख्य रुप से शामिल है। बैठक में राजस्व विभाग के इस प्रस्ताव पर फैसला लिया जा सकता है। इसके साथ ही सायबर तहसील और सौर उर्जा खरीदी का प्रस्ताव भी शामिल है।

कृषि उपयोग की जमीन बेचने का अधिकार
प्रदेश में कृषि उपयोग के लिए पट्टे पर दी गई जमीन बेची जा सकेगी। हालांकि ऐसे वो ही लोग कर पाएंगे जिन्हें इसका स्वामित्व मिल चुका है बता दें कि इस पर पिछले 12 साल से रोक लगी थी इसे सरकार आज कैबिनेट की बैठक में हटाने की प्रस्ताव पास कर सकती है।

सौर ऊर्जा खरीदेगी सरकार
प्रदेश के आगर, शाजापुर और नीमच जिले में सौर ऊर्जा पार्क हैं जहां पैदा होने वाली बिजली सरकार खरीदने का प्रस्ताव पास कर सकती है। अगर ये प्रस्ताव पास हो जाता है तो करीब 1307 मेगावॉट बिजली मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी खरीदेगी। नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग के इस प्रस्ताव पर कैबिनेट मुहर लगा सकती है।

साइबर तहसील बनाने का प्रस्ताव
सरकार प्रदेश में अविवादित भूमि के नामांतरण में तेजी लाना चाहती है जिसके लिए साइबर तहसील बनाने का प्रस्ताव है। इसके लिए अलग से तहसीलदार नियुक्त किया जाएगा। खास बात ये है कि इस व्यवस्था में खरीदार और बेचने वाले को नामांतरण के लिए तहसील कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आवेदन के बाद तहसीलदार नोटिस जारी करेगा। आपत्ति नहीं आने पर नामांतरण कर दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password