AI For All: तकनीकि वर्ग में पिछड़े लोगों को प्रशिक्षित कर रहा शाश्वत फाउंडेशन, हजारों लोगों को दी मुफ्त ट्रेनिंग

भोपाल। भारत समेत पूरी दुनिया में आज तकनीकि के नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। विकसित देशों के साथ विकासशील देशों में भी अब डिजिटल क्रांति चरम पर है। आज डिजिटिलाइलेशन को दुनिया के नए जमाने केज साथ कदमताल माना जा रहा है। डिजिटल क्रांति के इस दौर में अब नई-नई तकनीकियों से लोगों की जिंदगी आसान हो गई है। कई विकासशील देशों में तकनीकि विकास बीते कुछ सालों में अचानक आसमान छूता दिख रहा है। डिजिटल क्रांति के इस दौर में इंटरनेट करोड़ों लोगों के लिए वरदान साबित हुआ है। साधनों के अभाव में अंधेरे में ही अस्त हो जाने वाली कई प्रतिभाएं आज देश दुनिया के सामने हैं। इंटरनेट अब तरक्की के लिए रोटी कपड़ा और मकान की तरह ही जरूरी हो गया है। ऐसे में जो लोग तकनीकि से ज्यादा घुले-मिले नहीं हैं उनके लिए काफी परेशानी आ रही है। इसी को देखते हुए सरकार ने AI For All (आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस) प्रोग्राम शुरू किया है।

इस प्रोग्राम के तहत सरकार द्वारा आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस से लोगों का परिचय करा रही है। लोगों को इस प्रग्राम के तहत तकनीकि के नए आयाम से परिचित कराया जा रहा है। अब तक लाखों लोगों को इस प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सरकार की इस योजना को लोगों तक पहुंचने में मदद करने वाली सामाजिक संस्था शाश्वत फाउंडेशन भी इस कोर्स को लोगों तक पहुंचाने में मदद कर रही है। शाश्वत फाउंडेशन द्वारा हर उम्र वर्ग के लोगों को इस प्रोग्राम से जुड़ने के दौरान जो परेशानी आ रही उसको सुलझाने में मदद कर रही है। फाउंडेशन अब तक हजारों बच्चों, प्रोफेशनल्स और बुजुर्ग लोगों को इस प्रोग्राम से जुड़ने में मदद कर रहा है। मप्र समेत पूरे देश में लोग इस प्रोग्राम का लाभ उठा रहे हैं। शाश्वत फाउंडेशन के एसोसिएट प्रोग्राम मेनेजर सिद्धांत गुप्ता बताते हैं कि यह एक सरकार द्वारा उठाया गया अच्छा कदम है। सरकार द्वारा AI For All के प्रोग्राम को लोगों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

फ्री में चलाया जा रहा प्रोग्राम

सरकार द्वारा यह प्रोग्राम मुफ्त चलाया जा रहा है। इस प्रोग्राम को जो लोग लेना चाहते हैं और तकनीकि कारणों के कारण एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, ऐसे लोगों की हम मदद करते हैं। इसके साथ ही इस प्रोग्राम के बारे में भी हमारे द्वारा लोगों को जानकारी दी जा रही है। हमारे द्वारा आयोजित किए जा रहे इन सेशन्स में शाश्वत फाउंडेशन इन बातों की जानकारी देता है कि कैसे साइट पर लॉगइन कर सकते हैं। साथ ही जो लोग इस प्रोग्राम को लेना चाहते हैं और किसी तकनीकि परेशानी के कारण लॉगइन या फिर कोई अन्य परेशानी का सामना कर रहे हैं तो हम उनकी मदद करते हैं। इन सेशन्स में लोगों को AI टेक्नोलॉजी और भविष्य में इसके फायदे के बारे में जानकारी मिलती है। साथ ही शाश्वत फाउंडेशन इस प्रोग्राम को उन जगहों पर पहुंचा रहा है जहां तकनीकि सुविधाएं अभी ज्यादा नहीं हैं। शाश्वत फाउंडेशन इस प्रोग्राम की जानकारी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में दे चुका है।

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का उद्देश्य

गुप्ता ने बताया कि ये प्रोग्राम सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को AI For All के बारे में जानकारी देना है। इसके साथ ही छात्रों के लिए भी यह काफी काम की चीज है। जो लोग इस प्रोग्राम को लेने के इच्छुक हैं और किन्ही कारणों के कारण परेशानी उठा रहे हैं। ऐसे लोगों की शाश्वत फाउंडेशन द्वारा मदद की जाती है। इस प्रोग्राम को लेने के लिए जो भी जरूरी सहायता की आवश्यकता होती है उसकी जानकारी शाश्वत फाउंडेशन लोगों को उपलब्ध करा रहा है। शाश्वत फाउंडेशन की प्रोग्राम मैनेजर पायल पटेल बताती हैं कि हमारा उद्देश्य सरकार की इस योजना को लोगों तक पहुंचाना है। इसके लिए पूरे भारत में हमारी टीम काम कर रही है। इस प्रग्राम में तकनीकि रूप से चैलेंज लोगों को प्रशिक्षण किया जाता है। पटेल बताती हैं कि जो लोग इस प्रोग्राम को लेना चाहते हैं वे https://bit.ly/afa-sfai पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं। इसके बाद कोर्स लेने के लिए SFAI रेफरल कोड डालकर ले सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password