Share Market Today : सेंसेक्स 531 अंक गिरा; ऊर्जा, आईटी शेयरों की भारी बिकवाली का दबाव

Share market Today

मुंबई, 25 जनवरी (भाषा) पेट्रोलियम व सूचना प्रौद्योगिकी (IT) कंपनियों के शेयरों की भारी बिकवाली के दबाव में सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों (Share Market Today) में लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट रही।

बीएसई (BSE) का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 530.95 अंक यानी 1.09 प्रतिशत गिरकर 48,347.59 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसमें करीब एक हजार अंकों का उतार-चढ़ाव रहा। सेंसेक्स (Sensex) 375 अंक से अधिक की तेजी में खुला और कारोबार के दौरान 49,263.15 अंक के उच्चतम स्तर तक गया। हालांकि इसके बाद बिकवाली के दबाव में यह एक समय गिर कर नीचे 48,274.92 अंक तक चला गया था।

इसी तरह, एनएसई (NSE) का निफ्टी 133 अंक यानी 0.93 प्रतिशत की गिरावट के साथ 14,238.90 अंक पर बंद हुआ।  सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में सर्वाधिक 5.36 प्रतिशत की गिरावट रही। इसके अलावा इंडसइंड बैंक (Indusnd Bank), एचसीएल टेक (HCL Tech), एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और पावरग्रिड (Power Grid) के शेयर 4.72 प्रतिशत तक लुढ़क गये।

सेंसेक्स में 21 कंपनियों के शेयर गिरावट में रहीं, जबकि नौ में तेजी रही। तेजी वाले शेयरों में एक्सिस बैंक (Axis Bank), सन फार्मा, बजाज ऑटो, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और डॉ रेड्डीज शामिल हैं। विश्लेषकों का मानना ​​है कि डेरिवेटिव बाजार में मासिक निपटान, कंपनियों के तिमाही परिणाम और आगामी केंद्रीय बजट पहले बीच में अवकाश से प्रभावित कारेाबार के बीच बाजार अस्थिर रह सकता है।  भारतीय शेयर बाजार बाजार गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर मंगलवार को बंद रहेंगे।

एशियाई शेयर सोमवार को बढ़त के साथ बंद हुए। इस बीच अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार (Money market) में रुपया अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले तीन पैसे बढ़कर 72.94 पर बंद हुआ। वैश्विक स्तर पर ब्रेंट क्रूड सोमवार को 0.56 फीसदी बढ़कर 55.69 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password