Share Market : सेंसेक्स 58300 के पार, निफ्टी में भी आई तेजी, इन पर रहेगा फोकस

share market

नई दिल्ली। बुधवार को Share Market वैश्विक स्तर पर नकारात्मक रूझानों के बीच बढ़त के साथ घरेलू मार्केट में कारोबार की शुरूआत हुई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 58300 के पार तथा निफ्टी 17400 के करीब पहुंचा। हालांकि अमेरिकी मार्केट में थोड़ा उछाल अया तो वहीं एशियाई बाजार में गिरावट देखने को मिली। तो वहीं एक दिन पहले यानि मंगलवार को अधिकतर एशियाई बाजारों में सकारात्मक रुझानों के बीच घरेलू इक्विटी बेंचमार्क में भी तेजी देखने का मिली थी। आइए हम आपको बताते हैं आगे के क्या रूझान रह सकते हैं।

जिसमें बुधवार का वोडाफोन आइडिया, एयरटेल, रिलायंस, जी एंटरटेनमेंट, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस और अल्ट्राटेक सीमेंट पर निवेशकों का फोकस रहेगा। तो वहीं बीएसई पर लिस्टेड एआरएसएस इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स, गैमॉन इंडिया, न्यूटाइम इंफ्रास्ट्रक्टर और ऑप्टो सर्किट्स के वित्तीय नतीजे आएंगे।

0.09 फीसदी की मामूली तेजी
नकारात्मक रुझानों के बीच वैश्विक स्तर पर बुधवार को घरेलू मार्केट में कारोबार शुरू होगा। जिसमें सिंगापुरियन एक्सचेंज पर एसजीएक्स निफ्टी में 0.09 फीसदी की मामूली तेजी देखने को मिली। जिस कारण घरेलू मार्केट में मामूली बढ़त के साथ कारोबार शुरू होने की संभावना दिख रही है। जबकि हालांकि एशियाई बाजारों में गिरावट दिख रही है। असर ये हो सकता है कि इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स पर देखने को मिल सकता है।

इन अंकों की हुई बढ़त
बुधवार को हुए कारोबार में सेंसेक्स इस समय 67.43 अंकों की तेजी के साथ 58,314.52 पर पहुंचा तो वहीं निफ्टी भी 20.05 अंकों की बढ़त के साथ 17,401.05 पर है।

इन स्टॉक्स पर रहेगा आज फोकस
कारोबार के दौरान बुधवार को एयरटेल, जी एंटरटेनमेंट, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, रिलायंस, वोडाफोन आइडिया व अल्ट्राटेक सीमेंट पर फोकस रह सकता है। इसी के साथ बीएसई पर लिस्टेड एआरएसएस इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स, गैमॉन इंडिया, न्यूटाइम इंफ्रास्ट्रक्टर व ऑप्टो सर्किट्स के वित्तीय नतीजे भी आएंगे।

एशियाई बाजारों में गिरावट
बुधवार को जापान के अधिकांश एशियाई बाजारों में आज गिरावट देखने को मिली। जिसमें ताइवान वेटेड में 0.56 फीसदी, इंडोनेशिया के जकार्ता कंपोजिट में 0.32 फीसदी, निक्केई 225 में 0.93 फीसदी, दक्षिण कोरिया के कोस्पी में 0.22 फीसदी, सिंगापुर के स्ट्रेट टाइम्स में 0.56 फीसदी, हांगकांग के हैंगसेंग में 1.17 फीसदी और शंघाई कंपोजिट में 0.51 फीसदी की गिरावट के साथ शामिल हैं।

अमेरिकी मार्केट बढ़त के साथ बंद
अमेरिकी मार्केट की बात करें तो 14 सितंबर को नास्डाक 0.45 फीसदी यानी 67.82 अंकों की गिरावट के साथ 15037.76 पर बंद हुआ था. यूरोपियन मार्केट्स में 14 सितंबर के कारोबारी दिन मिला-जुला रूख रहा. लंदन स्टॉक एक्सचेंज से संबद्ध एफटीसीई में 0.49 फीसदी और फ्रांस के सीएसी में 0.36 फीसदी की गिरावट रही जबकि जर्मनी के डीएएक्स में 0.14 फीसदी की तेजी रही।

मंगलवार का मार्केट का हाल
अधिकतर एशियाई बाजारों में सकारात्मक रुझानों के बीच मंगलवार का दिन घरेलू इक्विटी बेंचमार्क में भी तेजी के नाम रहा। जिसमें 14 सितंबर को सेंसेक्स 69.33 अंकों की बढ़त के साथ 58,247.09 और निफ्टी 24.70 अंकों की तेजी के साथ 17,380.00 पर बंद हुआ। सेंसेक्स पर बैं​क से जुड़ शेयरों में मिला-जुला रूझान देखने को मिला। जिसमें से इंडसइंड बैंक में सबसे अधिक तेजी देखने को मिली। निफ्टी के फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी और मेटल के अलावा बाकी सभी सेक्टर्स के इंडेक्स में बढ़त देखने को मिली। जिसमें से सबसे अधिक 14.38 फीसदी की तेजी निफ्टी मीडिया में रही। इसके विपरीत सबसे अधिक गिरावट की बात की जाए तो निफ्टी मेटल में सबसे अधिक 0.53 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password