Share Market Live: शेयर बाजारों में बिकवाली से सेंसेक्स 1,145 अंक टूटा, निफ्टी 14,700 अंक से नीचे

Share Market Live

मुंबई, शेयर बाजारों में गिरावट (Share Market Live) का सिलसिला सोमवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में भी जारी रहा। रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचडीएफसी जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स 1,145 अंक टूट गया। वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुख ने भी बाजार धारणा को प्रभावित किया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 1,145.44 अंक यानी 2.25 प्रतिशत के नुकसान से 49,744.32 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) 306.05 अंक यानी 2.04 प्रतिशत टूटकर 14,700 अंक से नीचे 14,675.70 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में डॉ. रेड्डीज (Dr Reddy’s Share) का शेयर सबसे अधिक करीब पांच प्रतिशत टूट गया। महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक (Axis Bank), इंडसइंड बैंक और टीसीएस (TCS) के शेयर भी नुकसान में रहे।

वहीं दूसरी ओर ओएनजीसी (ONGC), एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक के शेयर लाभ में रहे। आनंद राठी के इक्विटी शोध (बुनियादी) प्रमुख नरेंद्र सोलंकी (Narendra Solanki) ने कहा, ‘एशियाई बाजारों के मिलेजुले रुख के बीच भारतीय बाजार भी स्थिर रुख के साथ खुले। चीन के केन्द्रीय बैंक पीबीओसी द्वारा ब्याज दरों को यथावत रखने की वजह से चीन के बाजार नुकसान में रहे। वहीं जापान के बाजार में मामूली बढ़त थी।’’

उन्होंने कहा कि दोपहर के कारोबार में बाजार नीचे आए। कोविड-19 (Covid 19) के मामले बढ़ने की चिंता तथा इसका आर्थिक प्रभाव पूर्व के अनुमान से कहीं अधिक रहने की आशंका से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password