Shajapur : बरसते पानी में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

Shajapur : बरसते पानी में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

मध्यप्रदेश। शाजापुर जिले में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्थानीय स्टेडियम ग्राउण्ड में संपन्न हुए मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के राज्यमंत्री एवं जिला प्रभारी बृजेन्द्र सिंह यादव ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। बरसते पानी में मुख्यालय पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में हर्षोउल्लास के साथ विशेष सुरक्षा बल (सशस्त्र बल), पुलिस बल, होमगार्ड, एनसीसी, रेडक्रास, के छात्र-छात्राओं ने परेड प्रस्तुत की। वही स्कूली छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री के प्रदेश की जनता के नाम दिये गये संदेश का वाचन किया।

शहीद 75 महापुरूषों के चित्र की प्रदर्शनी

स्‍टेडियम परिसर में आजादी के 75 वे वर्ष के उपलक्ष्य में अमर शहीद 75 महापुरूषों के चित्र की प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस प्रदर्शनी में जिले के 41 शहीदों के चित्र भी शामिल किये गये थे। जिले में विगत 19 जुलाई से निकाली गई, “रिले तिरंगा रैली” के समापन पर रैली में प्रयुक्त हुआ ध्वज प्रभारी मंत्री को सौंपा गया। इस रिले तिरंगा रैली में जिले की 347 ग्राम पंचायतों का भ्रमण करते हुए कुल 1838 किलोमीटर का सफर तय किया।

स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि राज्यमंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव द्वारा प्रस्तुत परेड एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय सेवकों व उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए वरिष्ठ पत्रकार आदित्य शर्मा को सम्मानित किया गया। वहीं बीकेएसएन महाविद्यालय में रक्तदान कराने में सहयोग करने वाले विपुल कसेरा एवं महाविद्यालय के स्टाफ, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बेरछा के दल, ब्लड बैंक के संयोजक पैथोलॉजिस्ट डॉ. एसडी जायसवाल एवं उनके दल तथा इसके अतिरिक्त समारोह के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय सेवकों एवं पुलिस बल के अधिकारियों एवं जवानों को भी प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

स्वतंत्रता आंदोलन में जिले का योगदान पुस्तिका का विमोचन

समारोह में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में जिले का योगदान पुस्तिका का विमोचन प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने किया। उक्त पुस्तिका का संकलन डॉ. जगदीश भावसार द्वारा किया गया। पुस्तिका लिखने की प्रेरणा कलेक्टर दिनेश जैन द्वारा दी गई थी। पुस्तिका में स्वतंत्रता के आंदोलन में जिले के योगदान का वर्णन के साथ ही जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जानकारी भी दी गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password