Sensex-Nifty Closing: भारी बढ़त के साथ निफ़्टी और सेंसेक्स हुए बंद

Sensex-Nifty Closing: भारी बढ़त के साथ निफ़्टी और सेंसेक्स हुआ बंद, जानिए कैसे उठा सकते है मुनाफा

Mumbai: बुधवार का दिन शेयर निवेशकों के चांदी का दिन साबित हुआ । सेंसेक्स 417.92 अंक की बढ़त के साथ 60,260.13 अंक पर और निफ्टी 119 अंक चढ़कर 17,944.25 अंक पर बंद हुआ। आपको बता दे भारतीय शेयर बाजार में दो सूचकांक यानी कि निफ़्टी और सेंसेक्स दो ऐसे सूचकांक है जो देश में आर्थिक वृद्धि को दर्शाते है। पिछले कई ट्रेडिंग दिनों से  दोनों ही सूचकांकों में बढ़त देखने के लिए मिली। यानी की शेयर बाजार में तेजड़ियों (Bulls) ने अपनी पकड़ बरकरार रखी हुई है , इसे इस बात से समझा जा सकता है की पिछले 4 दिनों में सेंसेक्स 2 प्रतिशत से ज़्यादा उठा है।  दोनों ही सूचकांक में उछाल  रिलायंस,HDFC,HDFC Bank, ICICI Bank, Axis Bank जैस शेयर में बढ़ोतरी के कारण  देखी गयी| इन सभी शेयरो रिलायंस ( 3 प्रतिशत), HDFC( 3 प्रतिशत ), HDFC Bank ( 2.98  प्रतिशत ),  ICICI Bank ( 3.87  प्रतिशत )  , Axis Bank(3 प्रतिशत)  में पिछले चार दिनों से तेज़ी देखने को मिल रही है।

तेजी के साथ सावधानी भी ज़रूरी 

पिछले कई दिन निवेशकों और ट्रेडरों के लिए ज़रूर अच्छे रहे है पर उन्हें थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रुरत है। निफ़्टी, बैंक निफ़्टी और सेंसेक्स ये तीनो ही अपने महत्वपूर्ण ज़ोन में आ गए है साथ है पिछले दो महीने में तीनो ही सूचकांकों ने अपने पुराने Resistance ज़ोन को तोडा है , इसलिए शेयर मार्किट के एक्सपेर्टो की राय माने तो कुछ दिनों में शेयर बाजार में थोड़ा करेक्शन देखने के लिए मिल सकता है, लेकिन इस  करेक्शन से लम्बी अवधि के निवेशकों को घबराने की ज़रूरत नहीं है, बस ट्रेडिंग करने वाले ट्रेडरो को थोड़ा सतर्क रहने की ज़रूरत है।

ये हो सकते है Resistance ज़ोन 

एक तरफ जहाँ शेयर बाजार के एक्सपर्ट थोड़ी सावधानी बरतने की सलाह दे रहे है , वहीं कई एक्सपर्ट का कहना है की अगर सभी सूचकांक वर्तमान के resistance जोन को तोड़ देते है तो उनमे ओर ज़्यादा तेज़ी देखने के लिए मिल सकती है। हाल फिलहाल में निफ़्टी के लिए 18000 – 18100 , बैंक निफ़्टी के लिए40000-41000 और सेंसेक्स के लिए 61000 Resistance जोन साबित हो सकते है। अगर ट्रेडर इस resistance जोन पर सही तरहसे ट्रेड कर पाते है तो उनके लिए ये मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password