Corona Vaccine Karnataka: कर्नाटक में कोरोना वायरस टीके की दूसरी खेप पहुंची

बेलगावी (कर्नाटक), 13 जनवरी (भाषा) कर्नाटक के बेलगावी में महाराष्ट्र के पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India) से कोरोना वायरस टीके की दूसरी खेप बुधवार को पहुंच गई । इस खेप में टीके की 1.47 लाख खुराकें हैं।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि ‘कोवीशील्ड’ (Covishield Vaccine) टीके की पहली खेप मंगलवार को बेंगलुरू पहुंची थी, जिसमें 6.48 लाख खुराकें थीं।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शशिकांत मुनयाल (Dr Shashikant Munyal) ने पत्रकारों को बताया कि टीके की इन खुराकों को आठ जिलों में वितरित किया जाएगा।

मुनयाल ने बताया, ‘टीके की खुराकें 14,700 शीशियों में पैक हैं। हर शीशी में 10 खुराकें हैं और यह दो बार लगाई जाएगी। पहली बार टीका लगाने के 28 दिन बार दूसरी खुराक दी जाएगी। ‘

उन्होंने बताया कि टीका लगाने के बाद प्रत्येक व्यक्ति की स्थिति पर तीन घंटे तक नजर रखी जाएगी और कोई दुष्प्रभाव नज़र नहीं आने पर उसे घर भेज दिया जाएगा।

पहले चरण में अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को ही टीका लगाया जाएगा।

मुनयाल ने बताया कि बेलगावी जिले को 36,000 खुराकों की जरूरत है।

टीकाकरण 16 जनवरी (Corona Vaccination Starts from 16th Jan) से शुरू होगा।

अधिकारी ने बताया कि जिला स्वास्थ्य कार्यालय में स्थित ‘वैक्सीन इंस्टीट्यूट ‘ में आज सुबह टीके पहुंचे। उन्हें तीन डिग्री तापमान पर ‘कोल्ड चैम्बरों’ में रखा गया है।

भाषा

नोमान दिलीप

दिलीप

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password