School Reopens: इन राज्‍यों में रोस्टर सिस्टम से खुलेंगे स्कूल, जानें कब होगा किस क्लास का टर्न

School Reopens: साल 2021 में धीरे-धीरे स्कूल खुलने लगे हैं। वहीं 4 जनवरी और 8 जनवरी शुक्रवार से बिहार और ओडिशा में स्कूल खुलेंगे। लेकिन इस बार स्कूल पहले की तरह नहीं बल्कि रोस्टर सिस्टम के तहत खुलेंगे। जी हां, रोस्टर सिस्टम यानी की ऑड ईवन की तर्ज पर स्कूल खोले जाएंगे। ऑड ईवन में एक दिन छोड़कर तय क्लासेस लगेंगी। हालांकि साल 2020 के अंत में कुछ क्लासेस खोलने की अनुमति मिल चुकी थी। इसी के साथ अब नए साल में कई राज्य कक्षाएं प्रारंभ करने जा रहे हैं।

कोरोना संकट में करीब 10 माह से बंद रहे। जिसके बाद अब नए साल में गाइडलाइन एवं सुरक्षा के मानकों का पालन करते हुए स्‍कूल खोले जाएंगे। दो दिन पहले ही CBSE की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं की तारीखें भी घोषित हो चुकी हैं, ऐसे में अब पूरी तरह से पढ़ाई का माहौल बनने वाला है। हालांकि देश में कोरोना का संकट अभी कायम है। नए स्‍ट्रेन के बाद सरकारें भी सतर्क हैं। शिक्षा विभाग के मुताबिक विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में डिजिटल थर्मामीटर, सैनिटाइजर व साबुन आदि की व्यवस्था सुनिश्चि‍त की गई है।

ओडिशा में 10वीं एवं 12वीं के लिए 100 दिनों की कक्षाएं

ओडिशा सरकार राज्य भर में स्कूलों को फिर से खोलने पर सहमत हो गई है। कोविड महामारी का डर अभी भी कायम है। इसलिए, सरकार ने केवल 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। स्कूल और लोक शिक्षा विभाग द्वारा  दी गई जानकारी के अनुसार कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए स्कूल 8 जनवरी से खोले जाएंगे।

बिहार में सोमवार से खुल रहे हाईस्‍कूल, फ्री मिलेंगी कई चीजें

सोमवार को प्रदेश के तमाम सरकारी समेत निजी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय खुल जाएंगे। कक्षा 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पहले दिन केवल 50 फीसद विद्यार्थी ही कक्षाओं में आएंगे। सभी विद्यालयों को पिछले 24 दिसंबर को सरकार द्वारा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी जारी गाइडलाइन का अनुपालन अनिवार्य है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password