SBI Alert: एसबीआई खाताधारक सावधान! मोबाइल में भूलकर भी सेव ना करें ये जानकारी, खाली हो सकता है आपका खाता

SBI Alert: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। एसबीआई ने अपने खाताधारकों को बैंकिंग फ्रॉड को लेकर सावधान रहने को कहा है। क्योंकि आज के इस डिजिटल जमाने में फ्रॉज करने वालों ने नये तरीके अपना लिए हैं। जितना आसान ये डिजिटल सिस्टम है उतना ही अब ये खतरनाक भी होता जा रहा है।

दरअसल, देश में जिस तेजी से डिजिटल फ्रॉड (Digital Fraud) बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए एसबीआई और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) भी समय समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करता रहता है।

SBI ने जारी किया अलर्ट

SBI ने अलर्ट कहते हुए कहा कि देशभर में तेजी से बढ़ते फ्रॉड के मामलों से सावधान रहने की जरूरत है। आपको कभी भी अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी को मोबाइल में सेव करके नहीं रखना चाहिए। SBI ने आगाह किया है कि अगर आपने अपना बैंकिंग PIN, डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की जानकारी और उसके पासवर्ड, CVV वगैरह मोबाइल में सेव करके रखते हैं ताकि उसका इस्तेमाल आसानी से कर सकें तो ये आपकी बहुत बड़ी भूल है, ऐसा बिलकुल ना करें।

अगर आपने भी अपने मोबाइल में इन सभी जानकारियों को अपने मोबाइल में सेव कर रखा है तो इसे तुरंत अपने मोबाइल से डिलीट कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे को ऑनलाइन फ्रॉड हो सकता है। SBI ने कहा है कि ग्राहक ऐसी गलती बिल्कुल न करें, जिससे उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाए। कभी भी अपने बैंक अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिग की जानकारी को फोन में सेव करके न रखें।

ऐसी गलती कभी न करें

1. SBI ने कहा है कि अगर आप अपने मोबाइल में संवेदनशील बैंकिंग जानकारियां सेव करके रखते हैं तो ये जानकारियां लीक हो सकती है।

2. इसके अलावा ATM कार्ड का बेहद सावधानी से इस्तेमाल करें, ATM नंबर, पासवर्ड और CVV की जानकारी किसी से भी शेयर न करें, अपना ATM किसी को भी इस्तेमाल नहीं करने दें।

3. SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि बैंकिंग के लिए पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल कतई न करें. ये सुरक्षित नहीं है, इसमें आपकी निजी जानकारियां लीक होने का खतरा रहता है। इससे आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password