Share Bazaar: रुपये में बढ़ोतरी, डॉलर की कीमत 73 रुपये के करीब पहुंची

नई दिल्ली। (भाषा) विदेशी कोषों की आवक जारी रहने के बीच रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर (Rupees-Dollar Rate) के मुकाबले 12 पैसे की मजबूती के साथ 72.75 (अस्थाई) के स्तर पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 72.79 पर खुला और दिन के कारोबार के दौरान इसने 72.75 का उच्च स्तर और 72.83 के निम्न स्तर को देखा।

रुपया अंत में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 72.75 पर बंद हुआ, जो पिछले बंद भाव से करीब 12 पैसे की बढ़ोतरी दर्शाता है। रुपया गुरुवार को 72.87 पर बंद हुआ था। इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर ((Rupees-Dollar Rate) की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.20 प्रतिशत बढ़कर 90.60 पर पहुंच गया।

शेयरखान के शोध विश्लेषक सैफ मुकदम ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और एफआईआई आवक जारी रहने के चलते रुपये में मजबूती आई। साथ ही व्यापक आर्थिक आंकड़ों में सुधार की उम्मीद ने भी रुपये को बल दिया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि प्रतिभागियों की मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों पर नजर है और उम्मीद से बेहतर आंकड़े रुपये की चाल तेज कर सकते हैं।

शेयर बाजार (share bazaar) के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को सकल आधार पर 944.36 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। इस बीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.64 प्रतिशत गिरकर 60.75 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password