Rice In cold : सर्दी होने पर चावल खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

health news.1

भोपाल। आपने अक्सर Rice In cold देखा होगा जब किसी को सर्दी होती है तो चावल खाने के लिए मना किया जाता है। कई लोगों को रोटी से अधिक चावल अधिक पसंद होते हैं। ऐसे में हर मौसम में चावल खाते हैं। लेकिन बार—बार सर्दी से ग्रसित लोगों को इसे न खाने की सलाह दी जाती है। क्या सच में ऐसा नहीं करना चाहिए। आइन जानते हैं।
इस समय बदलता मौसम लोगों को वायरल आदि बीमारियों से जल्दी जकड़ लेता है। इसलिए सर्दियों में खान—पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। वैसे तो इसे हैल्दी सीजन मानते हैं लेकिन ठंडी तासीर वाली चीजें खाने की मनाही की जाती है। ऐसे में उनके मन में सवाल रहता है कि सर्दी-खांसी होने पर चावल खाना चाहिए या नहीं? क्या खांसी होने पर चावल खाना नुकसानदायक होता है? इस बारे में क्या कहते हैं विशेषज्ञ।

क्यों नहीं खाना है चावल, ऐसे समझें —
दरअसल, जुकाम और खांसी होने पर शरीर में बलगम जम rice increase cough in body जाता है। ऐसे में चावल का सेवन करने से समस्या बढ़ जाती है। इसलिए खांसी और जुकाम होने पर चावल नहीं खाना चाहिए। साथ ही इससे शरीर का कफ बढ़ने से खांसी की समस्या बढ़ जाती है। इन दो चीजों के बढ़ने से शरीर कमजोर पड़ने लगाता है। इसलिए विशेषज्ञ सर्दी में चावल खाने से मना करते हैं।

ठंडा हो जाता है शरीर का तापमान —
जानकारों की मानें तो चूंकि चावल की तासीर ठंडी होती है जिसके चलते सर्दी में इसका सेवन करने से बॉडी का तापमान ठंडा हो जाता है और खांसी की समस्या बढ़ जाती है। इतना ही नहीं बासी चावल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसकी अपेक्षा सर्दी होने पर कोशिश करें कि अधिक से अधिक गर्म पेय पदार्थों का सेवन किया जाए।

इन चीजों का करें सेवन —
जबकि सर्दी से बचने के लिए आपको दालचीनी, अदरक, गुड़, लौंग, लहसुन और शहद का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करके अनहेल्दी चीजों से दूर रहना चाहिए। ऐसे में हल्दी वाला दूध भी काफी असरदार माना जाता है। लंबे समय तक जुकाम और खांसी रहने की कंडीशन में अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password