REET Exam 2021 : 6 लाख की चप्पल से नकल की तैयारी! 5 गिरफ्तार

reet exam 2021

राजस्थान। आए दिन आती नई—नई तकनीक REET Exam 2021 लोगों का काम आसान कर रही है। लेकिन कुछ लोग इस तकनीक का उपयोग गलत कामों में करने से बाज नहीं आते। भले ही इसके लिए उन्हें लाखों रुपए खर्च करने पड़ें। इसी तरह का एक मामला राजस्थान में सामने आया है जहां। कुछ नकलचियों ने परीक्षा में पास होने के लिए सैकड़ों हजारों नहीं बल्कि पूरे 6 लाख रुपए खर्च किए हैं।

दरअसल राजस्थान में हो रही शिक्षक पात्रता परीक्षा के REET Exam 2021 लिए कुछ नकलचियों ने 6 लाख रुपए की हाईटेक चप्पल खरीदी। जिसे विभिन्न डिवाइसेस से जोड़ कर नकल के लिए उपयोग में लाया जाना था। राजस्थान पुलिस ने शिक्षक पात्रता परीक्षा से पहले तीन उम्मीदवार सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सभी को ब्लूटूथ डिवाइस लगी चप्पल मिलने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। पुलिस के अनुसार आरोपी परीक्षा में चप्पल में ब्लूटूथ छिपाकर उससे नकल करके की योजना बना रहे थे।

हाईटेक चप्पल के लिए दिए छह लाख रुपए
बीकानेर की पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा के अनुसार गिरफ्तार किए गए लोग ब्लूटूथ डिवाइस से नकल कराने की कोशिश में थे। इस मामले में त्रिलोक, ओमप्रकाश, मदन गोपाल, राम और किरण देवी को गिरफ्तार किया गया है। सभी से पूछताछ जारी है। एसपी चंद्रा का कहना है कि इन अभ्यर्थियों से हाईटेक चप्पल के बदले छह लाख रुपए लिए गए।

16.51 लाख उम्मीद्वार ने किया था आवेदन
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह परीक्षा दो पालियों में कराई थी। जिसके लिए 16.51 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। नकल रोकने के लिए जयपुर समेत कई शहरों में इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई थी। इसमें बीकानेर के सा​थ अन्य जगहों से 7 को गिरफ्तार किया गया।

सिम कार्ड सहित अन्य उपकरण बरामद
जानकारी के मुताबिक आरोपियों के पास से सिम कार्ड, ब्लूटूथ डिवाइस के साथ—साथ कुछ उपकरण भी बरामद किए गए हैं। परीक्षा शुरू होने से पहले सभी को गंगाशहर के नए बस स्टैंड के पास से एरेस्ट किया गया। 26 सितंबर यानि रविवार को हुई रीट की परीक्षा के लिए 33 जिलों में कुल 3993 केंद्र बनाए गए थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password