Red-Green Chilli Benefits : लाल मिर्च या हरी, कौन सी करेगी ज्यादा फायदा।

नई दिल्ली। वैसे तो हरी मिर्च और Red-Green Chilli Benefits  लाल मिर्च दोनों दिखने में तो एक जैसी होती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दोनो स्वास्थ्य की दृष्टि से दोनों के ही अलग—अलग फायदे हैं। जी हां इनका स्वाद तो अलग—अलग होता ही है लेकिन अगर आप इनके लाभ की बात करें तो वो भी अलग—अलग असर दिखाते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं आपके लिए लाल मिर्च का सेवन अधिक फायदेमंद होगा या हरी का। हरे रंग की मिर्च जब पुरानी होने लगती है या फिर सूख जाती है तो वो लाल हो जाती है और अधिक तीखी हो जाती है. ऐसे में जानना जरूरी है कि दोनों मिर्च में से हमारे शरीर के लिए कौन सी अधिक फायदेमंद है.

लाल और हरी मिर्च, दोनों में अंतर –
विशेषज्ञों की मानें तो लाल मिर्च पाउडर की अपेक्षा अगर आप हरी मिर्च का उपयोग करते हैं तो निश्चित रूप से ये आपको ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि लाल मिर्च की तुलना में हरी मिर्च में पानी की मात्रा अधिक और कैलोरी शून्य होती है। इतना ही नहीं वजन कम करने की चाहत रखने वालो के लिए भी यह अधिक कारगार साबित हो सकती है।

इसलिए खास है हरी मिर्च —
हरी मिर्च बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और एंडोर्फिन का एक मुख्य स्रोत है। जबकि अगर आप लाल मिर्च का अधिक सेवन करते हैं तो यह आपकी आंतरिक सूजन का कारण हो सकती है। इसके इतने अधिक परिणाम हो सकते हैं कि ये शरीर में पेप्टिक अल्सर का कारण भी बन सकती है। वहीं बाजार में मौजूद लाल मिर्च पाउडर में आर्टिफिशियल कलर और सिंथेटिक कलर्स का इस्तेमाल होने की संभावना बहुत अधिक है।

हरी मिर्च के फायदे —

  • हरी मिर्च का नियमित सेवन इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही साथ हाई ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में काफी मददगार साबित होता है।
  • फाइबर से भरपूर होने के कारण ये बेहतर पाचन में मददगार होती है।
  • हरी मिर्च विटामिन ई और विटामिन सी का समृद्ध स्रोत होने से त्वचा को भी स्वस्थ्य रखती है।
  • बीटा-कैरोटीन होने के कारण हरी मिर्च कार्डियोवस्कुालर सिस्टम (cardiovascular system) के कार्य को ठीक से बनाए रखने में मदद करती है और इम्यूनिटी (immunity)को बढ़ाने में भी मदद करती है।
  • हरी मिर्च कैलोरी बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करती है। यही कारण है कि इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

लाल मिर्च के भी अपने हैं फायदे —

  • लाल मिर्च में मौजूद हाई पोटेशियम रक्तचाप को कंट्रोल करता है।
  • कैप्साइसिन नामक तत्व शरीर में मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाता है जो सीधे कैलोरी बर्न करता है।
  • लाल मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होने से प्रतिरक्षा प्रणाली यानि इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। साथ ही ये पुरानी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है।
  • लाल मिर्च में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट रक्त वाहिकाओं और धमनियों की रुकावटों को दूर करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

लाल मिर्च ज्यादा बेहतर है या हरी —
इसमें कोई दो राय नहीं कि साबूत सूखी लाल मिर्च, लाल मिर्च पाउडर की तुलना में अधिक फायदेमंद है। क्योंकि मुख्य रूप से सूखी, पकी हुई हरी मिर्च ही हैं। अगर आप स्वाद को बढ़ाना चाहते है तब उस स्थिति में लाल सूखी मिर्च का उपयोग खाने में अधिक किया जाता है। जबकि लाल मिर्च पाउडर की तुलना में लाल मिर्च का उपयोग ज्यादा सुरक्षित है। पर इससे भी ज्यादा सुरक्षित हरी मिर्च का उपयोग है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password