Ram Mandir Ayodhya: गर्भगृह की फिनिशिंग पूरा, संगमरमर से बने कमल

Ram Mandir Ayodhya: गर्भगृह की फिनिशिंग पूरा, संगमरमर से बने कमल के फूल पर स्थापित होगा सिंहासन

Ram-Mandir-Ayodhya
Share This

अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने शनिवार को सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं। जिनमें बताया गया है कि मंदिर के गर्भगृह की फिनिशिंग और लाइट फिटिंग का काम पूरा हो चुका है।

प्राण-प्रतिष्ठा से पहले निकाली जाएगी झांकी

जानकारी है कि राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में विशाल भगवान राम की झांकी निकाली जाएगी। इसकी तैयारियां भी जोर-शोर चल रही हैं। झांकी में भगवान राम के जन्म से लेकर वनवास समेत लंका जाने तक के विवरण को दर्शया जाएगा।

 

60 से अधिक मूर्तियों होंगी तैयार

झांकी को तैयार करने में लगे मुख्य मूर्तिकार रंजीत मंडल का कहना है, मेरा सौभाग्य है कि इन मूर्तियों को तैयार करने का मौका मिला। 60 से अधिक मूर्तियों को तैयार कर लिया गया है। इसमें गुरुकुल से लेकर वनवास और लंका जाने तक की मूर्ति तैयार की जा रही है। रामायण पर आधारित 100 प्रसंगों पर मूर्तियों का निर्माण करना है। इसमें अभी दो से तीन साल और लगेंगे।

तेजी से चल रहा काम

प्राण-प्रतिष्ठा से जुड़ी जानकारी देते हुए मंदिर ट्रस्‍ट के ट्रस्‍टी डॉ. अनिल मिश्र ने बताया है कि मंदिर में  संगमरमर से बने कमल के फूल पर भगवान राम का आसान रखा जाएगा। इसका काम तेजी से चल रहा है।

राजा दशरथ अपनी तीनों पत्नी और बच्चों के साथ।

कमल के फूल पर रखा जाएगा सिंहासन

दरअसल, सिंहासन की ऊंचाई पृथ्वी के घूमने के आधार पर तय होगी, ताकि रामनवमी पर दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें रामलला के ललाट का स्पर्श कर गर्भगृह को रोशन करें। सिंहासन, गर्भगृह में किस ऊंचाई पर रखा जाएगा, यह एक्सपर्ट तय करेंगे

बिजली कनेक्शन का काम पूरा

22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। तैयारियों को लेकर राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिन चलने वाली बैठक आज से शुरु होगी। अयोध्या धाम में प्रभु श्री राम के निर्माणाधीन भव्य एवं दिव्य मंदिर में आज बिजली कनेक्शन का काम पूरा हो गया।

राम मंदिर में बिजली कनेक्शन का काम पूरा हो गया।

इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अभूतपूर्व कार्य करने वाले यूपी पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड को धन्यवाद दिया है। उन्होंने इस काम के पूरे होने की सभी राम भक्तों एवं प्रदेश वासियों को बधाई भी दी है।

रामजन्मभूमि परिसर में 33 किलो वाट का बिजली उप केंद्र स्थापित किया गया है। यह काम 5 दिसंबर तक ही होना था, लेकिन फिर 8 दिसंबर तक का समय लग गया। शुक्रवार को कंट्रोल रूम में पूजन किया गया।

ये भी पढ़ें:

Sonia Gandhi Birthday: आज 77 साल की हुई कांग्रेस की सीनियर लीडर, PM मोदी ने दी जन्मदिन की बधाई

CG news: सुकमा में 20 नक्सलियों ने किया सरेंडर, इस क्षेत्र में लंबे सयम से थे सक्रिय

Infinix Smart 8 HD Launch: ड्यूल कैमरा सेटअप वाला शानदार स्मार्टफ़ोन हुआ लॉन्च, 6000 से भी कम है कीमत

Kuno Van Festival: कूनो नेशनल पार्क में होगा वन उत्सव, तानसेन संगीत समारोह से चीता सफारी तक, जानिए और क्या होगा खास

Brahmastra 2: अब एक्टर रणवीर सिंह की हुई फिल्म में एंट्री, निभाएंगें ये अहम किरदार

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password