भारत-चीन विवाद पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ, मुहतोड़ जवाब देने में सक्षम हमारी सेना

नई दिल्ली: भारत-चीन (India-China Tension) के बीच जारी विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आज लोकसभा में विस्तार से बयान दिया है। उन्होंने कहा कि, भारत और चीन सीमा पर चीन कोई हरकत करता है तो हमारे जवान उसे मुहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं। मैंने भी लद्दाख जाकर अपने शूरवीरों के साथ समय बिताया है, मैं आपको ये बताना चाहता हूं कि मैंने उनके अदम्य साहस और शौर्य को महसूस भी किया है।

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, एलएसी (LAC) पर तनाव बढ़ता देख दोनों तरफ के सैन्य कमांडरों ने 6 जून 2020 को मीटिंग की। जिसमें इस बात पर सहमति बनी की दोनों तरफ की सैन्य सेना कोई ऐसी हरकत ना करे जिससे तनाव की स्थिति बने। लेकिन सहमति का उल्लंघन खुद चीन ने 15 जून को गलवान घाटी में हिंसक झड़प कर की। जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद होकर चीन की मंशा को पूरा नहीं होने दिया।

लद्दाख में हम एक चुनौती से गुजर रहे

उन्होंने आगे कहा कि, लद्दाख में हम एक चुनौती के दौर से गुजर रहे हैं। यह समय है कि यह सदन अपने जवानों को वीरता का एहसास दिलाते हुए उन्हें संदेश भेजे कि पूरा सदन उनके साथ खड़ा है।मौजूदा हालात पहले से बिलकुल अलग है। हम सभी परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार हैं।

सेना के लिए विशेष अस्त्र-शस्त्र  की व्यवस्था

चीन की हरकतों को देखते हुए सेना के लिए विशेष अस्त्र-शस्त्र और गोला बारूद की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। उनके रहने के लिए भी बेहतर इंतजाम किए गए हैं।

29-30 अगस्त की दी पूरी जानकारी

राजनाथ सिंह ने 29 और 30 की रात भारत-चीन के बीच हुए विवाद को लेकर भी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 29-30 अगस्त की रात को पैंगोंग लेक के साउथ बैंक इलाके में चीन ने एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की थी। जिसे भारतीय सेना ने विफल कर दिया। चीन द्विपक्षीय संबंधों का अनादर पूरी तरह दिखता है।

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password