Rajasthan News: मानसून के एक बार फिर सक्रिय, आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो लोगों की मौत

Rajasthan News

जयपुर। राजस्थान के कुछ संभागों में मानसून के एक बार फिर से सक्रिय होने से Rajasthan News कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। वहीं राज्य के बारां में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। किशनगंज थानाधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि स्वरूपपुरा गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से खेत में काम कर रहे काशीराम (30) और राजकुमार (19) की मौत हो गई।

मंगलवार को दोपहर के बाद जयपुर के कई इलाकों में बारिश होने से गर्मी से राहत मिली। दोपहर के बाद राजधानी में मौसम सुहावना बन गया। विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह से शाम तक जयपुर में 33.8 मिलीमीटर बारिश, कोटा में 28.4 मिलीमीटर, पिलानी में 27.2 मिलीमीटर, नागौर में 21.5 मिलीमीटर, बूंदी में 15 मिलीमीटर, चित्तौड़गढ़ में 14 मिलीमीटर, Rajasthan News चूरू में 7.4 मिलीमीटर, अलवर में 6.8 मिलीमीटर और जोधपुर में 6.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

विभाग ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटों में कोटा, उदयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर मानसून सक्रिय हुआ है। सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के बाड़ी, धौलपुर में 76 मिलीमीटर जबकि पश्चिमी राजस्थान के रानीवाड़ा, जालौर में 67 मिलीमीटर दर्ज की गई है।

विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान धौलपुर के बाडी में 8 सेंटीमीटर, बारां के छबडा में 7 सेंटीमीटर, Rajasthan News जालोर के रानीवाडा में 7 सेंटीमीटर, सवाईमाधोपुर के खंडार में 5 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 4 सेंटीमीटर से लेकर 1 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान परिस्थिति के अनुसार आगामी तीन-चार दिनों तक राज्य के ज्यादातर भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग के अधिकतर भागों में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इस दौरान उदयपुर संभाग के जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के जिलों में भी Rajasthan News आगामी तीन-चार दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश होने व बीकानेर संभाग में भी 1 से 3 सितंबर के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password