RAIN IN MP: फिर मेहरबान होगा मॉनसून, इस तारीख से होगी मूसलाधार बारिश, चेतावनी जारी



RAIN IN MP: फिर मेहरबान होगा मॉनसून, इस तारीख से होगी मूसलाधार बारिश, चेतावनी जारी

भोपाल। प्रदेश में बीते कुछ दिनों से मॉनसून (Monsoon)का सिलसिला थम गया है। जिस कारण गर्मी और उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। इन सब के बीच लोगों के लिए एक राहत की खबर आई है। जल्द ही प्रदेश में फिर से झमाझम बारिश (Heavy Rain) का सिलसिला शुरू होने वाला है। प्रदेश में अगले 2-4 दिनों में बंगाल की खाड़ी में नए सिस्टम के आसार बन रहे हैं। जिसके चलते प्रदेश में फिर मॉनसून की वापसी हो जाएगी।

बाते दें कि जिस सिस्टम के वापस एक्टिव होने से जहां प्रदेश में झमाझम बारिश की संभावनाएं जाताई जा रही थी। वह सिस्टम मध्यप्रदेश से शिफ्ट होकर गुजरात चले गया था। इस वजह से मॉनसून पर रोक लग गई है। वहीं हवा की दिशा और तापमान में भी बढ़ोतरी हो गई है जिस कारण लोगों का गर्मी से बेहाल हो गया है। हालांकि अब जल्द ही प्रदेश में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है। प्रदेश में 18-19 जुलाई को सिस्टम फिर से डेवलप हो रहा है। जिससे झमाझम बारिश होने की उम्मीद है।

इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना
प्रदेश के कई जिलों में 17 जुलाई के बाद हल्की बारिश हो सकती है। वहीं मौसम विभाग ( IMD) के मुताबिक आज शुक्रवार को इंदौर,रीवा,उज्जैन शहडोल,जबलपुर,भोपाल और ग्वालियर-चंबल के संभागों में कहीं-कहीं बैछारे पड़ सकती है। वहीं इंदौर,भोपाल,होशंगाबाद,उज्जैन , छिंदवाड़ा जिले में बिजली गिरने की भी संभावना है।

इस कारण नहीं हो रही बारिश
मौसम विभाग (IMD )के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में जिस सिस्टम से प्रदेश में झमाझम बारिश की संभावना बन रही थी। वह सिस्टम तेजी से मूव होकर गुजरात की तरफ चले गया है। सिस्टम कमजूर पड़ने से प्रदेश में मानसून थम गया है। इस कारण तापमान में भी बढ़ोतरी देखी गई है। हालांकि 2-4 दिन में प्रदेश में फिर से झमाझम बारिश की संभावनाएं है।

प्रदेश में एक्टिव है मॉनसून
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश मे मॉनसून (Monsoon) अभी एक्टिव है, जिस वजह से कहीं-कहीं बारिश हो रही है। लेकिन सिस्टम सही तरह से बन नहीं पा रहा है जो कई हिस्सो में बारिश को रोक रहा है।प्रदेश में 18-19 जुलाई को एक और सिस्टम डेवलप हो रहा है। इससे तेज बारिश की उम्मीद है

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password