Indian Railway News: रेलवे शुरू करने जा रहा है ये खास 18 ट्रेनें, फ्लाइट जैसा होगा सिटिंग अरेंजमेंट, ऑटोमेटिक खुलेंगे दरवाजे

नई दिल्ली। भारत सरकार ने बीते दिनों देश में आत्मनिर्भर भारत का ऐलान किया था। इस अभियान के तहत सरकार ने कई तरह के स्वदेशी निर्मित सुविधाओं की शुरुआत की थी। अब रेलवे की भी इसी दिशा में एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। रेलवे ने भारत में बनाई गई वन्दे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेनों की संख्या में इजाफा करने का फैसला लिया है। ट्रेन 18 के नाम से मशहूर ये आधुनिक 10 ट्रेनें देशभर के 40 शहरों को जोड़ने का काम करेंगी। देश में आजादी के 75 साल मनाने के बाद इन ट्रेनों को अगस्त तक शुरू किया जा सकता है। एयरलान्स जैसी सुविधाओं वाली इन ट्रेनों को जल्द ही पटरी पर उतारा जाएगा। रेल मंत्री अशअवनी वैश्नव (Railway Minister Ashwani Vaishnav) ने इस प्रोजेक्ट की समीक्षा भी कर दी है। अश्वनी ने अगस्त तक इस योजना को शुरू करने के निर्देश दिए हैं। यह योजना देश के 40 शहरों को जोड़ने का काम करेगी। बता दें कि इस ट्रेन का प्रोडक्शन तेज करने के भी मत्री ने निर्देश दिए हैं। प्रोडक्शन को इसका कॉन्ट्रेक्ट फरवरी में मिला था। इसके प्रोडक्शन टीम को 44 वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेनों को मुहैया कराना है। इनमें से अगस्त तक 10 ट्रेनों का काम पूरा हो जाएगा। बाकी की ट्रेनों का भी काम तेजी करने के निर्देश दिए गए हैं।

एयरलाइन्स जैसी रहेंगी सुविधाएं…
अगस्त के अंत तक शुरू होने वाली इस आधुनिक ट्रेन में शानदार सुविधाएं दी जाएंगी। इस ट्रेन का एक्सलरेशन और डी-एक्सलरेशन काफी तेज और स्मार्ट है। इस ट्रेन की रफ्तार जल्दी ही काबू में आती है और तेज भी हो जाती है। यह ट्रेन कम समय में लंबी दूरी की यात्रा करने में सक्षम है। इस ट्रेन को ट्रेन 18 के नाम से भी जाना जाता है। इस ट्रेन में 16 कोच बनाए जा रहे हैं। इन कोचों में एयरलाइन्स जैसा सिटिंग अरेंजमेट बनाया गया है। इसमें यात्रियों को आरामदायक और अपडेटेड फीचर्स दिए गए हैं। आधुनिक रेल यात्रा का पर्याय बनी यह ट्रेन पहले से भी पटरियों पर दौड़ रही है। वन्दे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Expres) का उद्घाटन साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। दिल्ली से वाराणसी के बीच यह ट्रेन चलाई जा रही है। वहीं दूसरी ट्रेन दिल्ली से कटरा (Delhi-Katra Vande Bharat Express) के बीच चलती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password