Railway Recruitment 2021: रेलवे में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस तरह करें आवेदन

नई दिल्ली। कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा असर रोजगार तलाश (Jobs In Railway) रहे युवाओं पर पड़ा है। जहां प्राइवेट इंडस्ट्रीज में लोगों को रोजगार से हाथ धोना पड़ा है वहीं सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले अभ्यार्थियों के लिए भी मुश्किल भरा समय चल रहा है। ऐसे में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। रेलवे ने अपने विभाग में बंपर भर्ती निकाली है। दरअसल यह भर्तियां वेस्टर्न रेलवे ने विभिन्न पदों पर निकाली है। वेस्टर्न रेलवे ने इन भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक यह भर्तियां स्पोर्ट्स कोटा के तहत की जाएंगी। इच्छुक अभ्यार्थी इन पदों पर आवेदन करने के लिए आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है आवेदन की अंतिम तिथि 3 सितंबर 2021 रखी गई है।

इतने पदों पर होगी भर्ती
वेस्टर्न रेलवे में यह भर्ती 21 पदों पर स्पोर्ट्स कोटा के तहत की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यार्थियों की खेल योग्यता के साथ उनकी शैक्षिक योग्यता भी देखी जाएगी। वहीं इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अनारक्षित रखी गई है। OBC/SC/ST वर्ग के अभ्यार्थियों को किसी भी प्रकार का आरक्षण नहीं मिल सकेगा।

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा
वेस्टर्न रेलवे ने यह भर्तियां 4 लेवल पर निकाली है। जिसमें हर लेवल के हिसाब से अभ्यार्थी की शैक्षिक योग्यता रखी गई है। लेवल 4 और 5 के लिए अभ्यार्थी को ओलंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व या फिर किसी वर्ल्ड चैंपियनशिप में अभ्यार्थी को तीसरा स्थान लाना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यार्थी का किसी भी मान्यता प्रप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।
इसके साथ ही लेवल 2 और 3 के लिए आवेदन कर रहे अभ्यार्थियों को वर्ल्ड चैंपियनशिप या फिर कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप और एशियन चैंपियनशिप में कम से कम तीसरा स्थान लाना अनिवार्य है। वहीं अभ्यार्थी को किसी भी बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। वहीं इन पदों पर आवेदन कर रहे अभ्यार्थी की आयु 18 से 25 वर्ष होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अभ्यार्थी आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

इन पदों के लिए वेतन
इन चारों पदों के लिए अभ्यार्थियों को अलग-अलग वेतन दिया जाएगा, जिसमें लेवल 2 के लिए आवेदन कर रहे अभ्यार्थियों को 19,900 रुपए से 63,200 रूपए तक दिए जाएंगे, लेवल 3: 21,700-69,100 रुपये वेतन के रूप में मिलेंगे। वहीं लेवल 4 के लिए 25,500-81,100 रुपये तो लेवल 5के लिए आवेदन कर रहे अभ्यार्थी को 29,200-92,300 रुपये वेतन के रूप में दिए जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password