Railway Bonus: रेलवे कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 78 दिन का मिलेगा बोनस

नई दिल्ली: रेलवे (Railway) ने इस साल अपने 11 लाख से ज्यादा नॉन-गजेटेड कर्मचारियों को 78 दिनों के हिसाब से बोनस (Railway Bonus) देने का ऐलान किया है। इसका 11 लाख 58 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा।

78 दिन का दिया जाएगा बोनस

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की तरफ से नॉन-गजेटेड कर्मचारियों (Non-gazetted workers) को दिवाली (Diwali) से पहले बोनस (Bonus) देने का ऐलान किया गया है। रेलवे के कर्मचारियों को इसके तहत 78 दिनों के हिसाब से बोनस दिया जाएगा। इसके कारण रेलवे पर 2 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा का दबाव आ जाएगा।

कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

गुरुवार को रेलवे ने बताया कि उसके करीब 11.58 लाख गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 78 दिनों के हिसाब से बोनस (Railway Bonus) देने की मंजूरी दी गई है। रेल कर्मचारियों का बोनस कुल 2081.68 करोड़ रुपए अनुमानित किए गए हैं। दरअसल कोरोना काल के दौरान रेलवे मिनिस्ट्री की ओर से कर्मचारियों के डीए काट लिए गए थे। इसके बाद से ही ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि, रेलवे कर्मचारियों को बोनस शायद ना मिले। वहीं इसे लेकर कर्मचारियों ने प्रदर्शन भी शुरू कर दिया था।

कैबिनेट मीटिंग में बोनस देने का ऐलान

आपको बता दें, हर साल रेलवे कर्मचारियों को दशहरे के मौके पर बोनस दिया जाता है। लेकिन इस बार कोरोना काल के दौरान रेल कर्मचारियों ने बोनस नहीं मिलने की स्थिति में देशभर में रेल कर्मचारियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया था। इसके बाद कैबिनेट की मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से सभी केंद्रीय कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान किया गया। इसके साथ ही रेल मंत्रालय के उस प्रस्ताव को स्वीकार किया जिसमें आरपीएफ, आरपीएसएफ को छोड़कर सभी नॉन-गजेटेड कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस देने की बात कही गई थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password