QR CODE IN HOUSE: शहर के मकान हो रहे हैं डिजिटल,जानिए कब आएगा आपका नंबर

QR CODE IN HOUSE: शहर के मकान हो रहे हैं डिजिटल,जानिए कब आएगा आपका नंबर

QR CODE IN HOUSE

(दामिनी बंजारे की रिपोर्ट)

RAIPUR: रायपुर स्मार्ट सिटी जल्द ही शहर के मकानों में डिजिटल नंबर प्लेट की सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है। दरअसल रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर निगम मिलकर पूरे शहर के घरों में क्यूआर कोड लगाने वाले हैं । इन क्यूआर कोड से मकान मालिक को सिर्फ एक क्लिक में नगर निगम की 25 सुविधाएं  प्रदान की जाएंगी । इसके साथ ही एक क्लिक में पर यह पता लगेगा कि कितने मकान कौन सी कालोनी में हैं। वाटर टैक्स, प्रापर्टी टैक्स की स्थिति भी पलक झपकते जानने को मिलेगी। यही नहीं, नगर निगम की कचरा गाड़ी लोगों के घरों तक रोज जाती है या नहीं, यह आसानी से ट्रेस होने लगेगा।

25 सुविधाओं का मिलेगा लाभ QR CODE IN HOUSE

नगर निगम ने इस बारे में विस्तार से जानकारी दी है। उनके मुताबिक घर के सामने इन्सटॉल किए गए क्यूआर कोड से 25 से अधिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इन  सुविधाओं में नल कनेक्सन, वाटर टैक्स, प्रापर्टी टैक्स इत्यादि होंगी। यही नहीं, नगर निगम की कचरा गाड़ी लोगों के घरों तक रोज जाती है या नहीं,घरों में पानी आता है या नहीं इन सभी बातों की जानकारी आसानी से ट्रेस होने लगेगी। निगम के मुताबिक जनता को बिना किसी परेशानी के सीधे क्यआर कोड़ स्केन कर उनकी सभी समस्याओं का निदान किया जा सकेगा।

गूगल मैप से जुड़ेगी सेवा QR CODE IN HOUSE

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर निगम मिलकर इस सुविधा को गूगल मैप से जोड़ रहे हैं ताकि, लोगों के घरों की सटीक लोकेशन मिल सके। वहीं निगम कर्मचारियों के साथ अन्य किसी भी सेवा की सुविधा देने वाले कर्मचारी जैसे ड़ाक विभाग या ऑनलाइन डिलेवरी सुविधा प्रदाता कंपनी के कर्मचारी भी इस सुविधा से लाभान्वित हो सकेंगे।

क्यू आर कोड सिस्टम QR CODE IN HOUSE

मेट्रो सिटी की तर्ज पर राजधानी रायपुर में जीआईएस सिस्टम बेस मकानों का अलग से डिजिट तय डिजिटल नंबर प्लेट लगाया जाएगा। इसमें क्यू आर कोड से मकान की पहचान होगी। 4 करोड़ खर्च कर स्मार्ट सिटी लिमिटेड इस कार्य के लिए अलग से एजेंसी तय कर रही है।

जल्द तय होगी एजेंसी QR CODE IN HOUSE

नगर निगम ने इसके लिए एक निजी बैंक से एमओयू समझौता किया है। बताया जा रहा है कि, जल्द ही इसके लिए किसी प्रइवेट कंपनी को टेंडर दे दिया जाएगा जो कि, सभी घरों में क्यूआर कोड इंस्टाल करेगी.

जैसे ही यह योजना सफल होगी.इसके बाद इसे अन्य शहरों में भी लगाया जाएगा….अभी इसे सिर्फ इसी शहर में लागू किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password