PNB की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

Punjab national bank, नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक ने (PNB) महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल करते हुए विशेष योजनाओं की शुरूआत की है। इस योजना के तहत पंजाब बैंक ने महिलाओं के लिए पावर सेविंग्स अकाउंट (Power Saving Account) की शुरुआत की। अब इसके तहत महिलाएं खाता खुलवा कर अनेकों सुविधाओं का लाभ ले सकती हैं।

क्या है PNB महिला समृद्धि योजना

इस योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें बिजनेस करने के लिए अतिरिक्त वित्तीय सहायता राशि मिलती है। इसके लिए स्वंय सहायता समूह या फिर अन्य नॉन प्रॉफिट संस्थानों के जरिए महिलाओं को गैर-कृषि कार्यो से संबंधित व्यापार को खड़ा करने में आर्थिक तौर पर मदद करता है। इस योजना के तहत चार स्कीमें चल रही हैं। इस योजना के तहत किसी भी व्यापार या फिर बिजनेस यूनिट में इंफ्रास्ट्रक्चर को सेट अप करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप बैंक से लोन लेकर अपना इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर सकते हैं और बिजनेस को आसानी से चला सकते हैं।

मिलेंगी ये सुविधाएं

इसके तहत सभी महिलाओं को सालाना 50 पन्नों की चेकबुक मुफ्त मिलेगी। बैंक खाते पर प्लेटिनम डेबिट कार्ड और फ्री SMS अलर्ट की सुविधा होगी। इसी के साथ 5 लाख रुपये तक फ्री एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर मिलेगा। रोजाना 50 हजार रुपये तक की कैश निकासी की सुविधा भी मिलेगी। NEFT की सुविधा मुफ्त होगी।

पंजाब बैंक (Punjab Bank) ने अपने ट्विटर हैंडिल पर इस योजना की जानकारी देते हुए बताया कि, ‘पीएनबी पावर सेविंग्स महिलाओं के लिए एक विशेष योजना है। इस खाते को आप गांव, शहर कहीं भी खुलवा सकते हैं। गांव में ये खाता 500 रुपए से खुलवा सकते हैं। सेमी अर्बन एरिया में यह खाता 1000 रुपए से खुलवा पाएंगे और शहरी इलाकों में यह खाता 2 हजार रुपए में खुलवा सकते हैं।

यह खाता महिलाओं के लिए विशेष

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab Bank) पावर सेविंग्स अकाउंट (Punjab Saving account) अपने ग्राहकों को कुछ ऐसी सुविधा देता है, जो आम ग्राहकों को उपलब्ध नहीं है। पावर सेविंग्स अकाउंट किसी महिला द्वारा खोला जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password