कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह, कहा-इन चीजों का करें सेवन

PIC-upuklive.com

PIC-http://upuklive.com

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस संक्रमण (Covid19 in india) तेजी से पैर पसार रहा है। जिसके कारण अब पूरे देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 47 लाख का आकड़ा पार कर चुका है। वहीं कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को कुछ समस्याओं का अभी भी सामना करना पड़ रहा है, जिसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने रविवार को पोस्ट कोविड-19 प्रबंधन प्रोटोकॉल (Post Covid-19 Management Protocol) जारी किया है।

दरअसल, कोरोना संक्रमण से रिकवर होने के बाद भी मरीजों में कमजोरी (Weakness), बदन दर्द (body pain), कफ (cough) और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं हो रही हैं। जिसके देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के लिए प्रोटोकॉल जारी कर कई सलाह दिए हैं।

ये है नया प्रोटोकॉल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए प्रोटोकॉल में बीमारी को हरा चुके लोगों को नियमित रूप से योग करने, घूमने, हल्दी का दूध पीने, ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पीने और च्यवनप्राश खाने की सलाह दी हैं। इसके साथ घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी कहा है। साथ ही आयुष मंत्रालय के ने इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का भी सेवन करने को कहा है।

इन चीजों का रखे खास ख्याल

फेस मास्क, हैंड सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करें। ठंडा पानी पीने के बजाय गर्म पानी का पीये। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवाओ का सेवन करें। प्रतिदिन योग, प्राणायाम, ध्यान लगाना जैसे व्यायाम करें। डॉक्टर की ओर से सलाह दी गई सांस का व्यायाम जरूर करें, मॉर्निंग और इवनिंग वॉक जारी रखें। ताजा पका खाना खाएं, न्यूट्रीशिएन ज्यादा लें।

 

इसी के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों के मन से डर दूर करने और जागरुकता बढ़ाने के लिए कोरोना से ठीक हुए मरीजों को अपना अनुभव साझा करने को भी कहा है। इसके लिए वे सोशल मीडिया आदि प्लेटफॉर्म की भी मदद ले सकते हैं। साथ ही मंत्रालय ने सलाह देते हुए कहा है कि, अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद कोरोना मरीज 7 दिन बाद किसी भी तरह की कोई समस्या होती है तो डॉक्टर से परामर्श लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password