Google Search में दिख रही Profile, 5000 के करीब प्रोफाइल हुई सार्वजनिक, प्राइवेट ग्रुप भी पब्लिक

नई दिल्ली: WhatsApp और Google समय-समय पर सूर्खियों में बने रहते हैं और एक बार फिर से दोनों को लेकर काफी बातचीत हो रही है। दरअसल, वॉट्सऐप ग्रुप और प्रोफाइल गूगल सर्च में दिख रहे हैं। जिसे लेकर लोगों में इसे लेकर एक डर और चर्चा बनी हुई है। इस बात की जानकारी साइबरसिक्यॉरिटी रिसर्चर द्वारा दी गई है। हालांकि इसके पहले भी ऐसा हो चुका है जब कुछ पब्लिक ग्रुप गूगल सर्च रिजल्ट में दिखने शुरू हो गए थे। इन वॉट्सऐप ग्रुप की चैट और मेंबर इन्फो को गूगल सर्च में देखा गया था। हालांकि, इसके बाद यह समस्या दूर कर ली गई थी और ग्रुप भी छिप गए थे।

बता दें कि इस बार ग्रुप ही नहीं बल्कि यूजर्स के फोन नंबर और प्रोफाइल पिक्चर भी गूगल सर्च में दिखाई दे रही है। माना जा रहा है कि इस बार स्थिति पिछली बार से ज्यादा चिंताजनक है। अगर दूसरे तरीके से इसे समझा जाए तो अगर आपके पास वॉट्सऐप ग्रुप का URL है तो वह गूगल पर इसे सर्च करके जॉइन कर सकते हैं।

यूजर्स लिंक के साथ ज्वॉइन कर सकते हैं ग्रुप

अगर रिपोर्ट्स की बात करें तो उसमें बताया गया है कि यूजर्स लिंक के साथ ग्रुप ज्वॉइन कर सकते हैं और ग्रुप मेंबर्स के फोन नंबर देख सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई चाहे तो वह ग्रुप मेंबर के पोस्ट भी गूगल सर्च में देख सकता है। हालांकि इस बात का फिलहाल कोई पता नहीं लग पाया है कि आखिर वॉट्सऐप ने कबसे ग्रुप चैट इनवाइट को गूगल पर इंडेक्स करना शुरू किया है।

एक्सपर्ट ने जिक्र किया कि फेसबुक के मालिकाना हक वाला इंस्टेंट मेसेंजर ऐप chat.whatsapp.com सबडोमेन के लिए robots.txt फाइल का इस्तेमाल नहीं कर रहा था। कंपनियां सर्च क्रॉलर्स को कॉन्टेन्ट इंडेक्स करने से रोकने के लिए robots.txt का इस्तेमाल करती हैं।

गूगल ने किया यूजर के प्राइवेट अकाउंट को दिखाना शुरू

गूगल ने यूजर्स के प्राइवेट अकाउंट को दिखाना शुरू कर दिया है। इनमें यूजर को प्रोफाइल इमेज और नाम शामिल हैं। वॉट्सऐप के डोमेन पर कंट्री कोड सर् करके यूजर प्रोफाइल देखना भी संभव है। मिली जानकारी के मुताबिक 5000 के करीब प्रोफाइल अभी सार्वजनिक हैं। राजहरिया के मुताबिक, वॉट्सऐप यहां भी robots.txt फाइल का इस्तेमाल नहीं कर रहा है। फिलहाल वॉट्सऐप और गूगल ने इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password