Post Office ने शुरू की नई सुविधा, ग्राहकों के लिए आसान हुआ लेन-देन

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस (POST OFFICE) ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। कोरोना संकट (Corona) के बीच पोस्ट ऑफिस ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू किया है। जिससे अब पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए लेन-देन पहले से आसान हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस के शुरू किए गए नए सुविधा के अंतर्गत जमा और खाता खोलने की सुविधा निकासी फॉर्म (SB-7) के जरिए दी जाएगी। हालांकि इससे पहले ग्रामीण डाक सेवक शाखाओं में चेक सुविधा नहीं है। जिससे ग्राहकों को कई समस्याएं होती है। लेकिन इस नई सुविधा से ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को राहत देने के लिए एक ही फॉर्म से दो काम करने की अनुमति दी गई है।

ब्याज दरों में नहीं हुआ बदलाव

हांलाकि पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया। आपको बता दें डाक घक कि ब्याज दर की समीक्षा हर तिमाही में होती हैं। लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है।

इसी के साथ अब ग्रामीण डाक सेवक शाखा में पैसा जमा करने और नया खाता खुलवाने के लिए ग्राहकों को अलग-अलग फॉर्म की जरूरत नहीं होगी। अब इसके निकासी फॉर्म के साथ सेविंग बुक पासबुक ही काफी होगी। इस फॉर्म के माध्यम से कस्टमर 5,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं। इसके अलावा संबंधित योजना के लिए SB/ RD/ SSA और PPF की पासबुक भी दिखानी होगी। जिससे पैसा PPF और सुकन्या समृद्धि सहित अन्य योजनाओं में जमा किया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password