Portfolio Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करती है पोर्टफोलियो डाइट

Portfolio Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करती है पोर्टफोलियो डाइट, जानिए इसमें क्या-क्या करें शामिल

Portfolio Diet
Share This
Portfolio Diet :  सेहत के लिए खानपान पर अच्छी तरह ध्यान देना जहां पर जरूरी होता है वहीं पर हम नियमित डाइट में हर किसी हेल्दी फूड को शामिल नहीं कर पाते इसलिए स्वास्थ्य को फायदा नहीं पहुंच पाता है। वहीं कई चीजें अनुचित तरीके से खाने से भी स्वास्थ्य को खराब असर पड़ता है।
अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रसित है या आपके परिवार में कोई इस समस्या से तकलीफ में है तो पोर्टफोलियो डाइट को फॉलो कर सकते है। इसके अनुसार खानपान रखने से दिल की बीमारियां दूर रहती है।

जानें क्या होता है पोर्टफोलियो डाइट

यह एक कोई खास तरह के खाने की डाइट नहीं डाइट का एक पैटर्न होता है जिसमें कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कई खाद्य चीजों को एक साथ मिलाकर खाया जाता है। इस डाइट प्लान में आप कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने वाली चीजें शामिल करें इसे ही पोर्टफोलियो डाइट कहा जाता है।
यहां कहा जाता है हर किसी के लिए इस डाइट का असर अलग होता है इसके लिए इस डाइट को फॉलो करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।

जानिए डाइट में क्या-क्या करें शामिल

अगर आप पोर्टफोलियो डाइट को नियमित तौर पर सेवन में लेना चाहती है तो आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लें, जैसे-

1- मेवे (Dry Fruits)
आप अपनी पोर्टफोलियो डाइट में काजू, बादाम, अखरोट जैसे मेवे को शामिल करें, इसे डाइट में लेने से फायदेमंद पोषक तत्व शरीर को मिलते है। वहीं पर नट्स कोलेस्ट्रॉल को कम कर शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।
Free photo view of allergens commonly found in nuts

2- प्लांट बेस्ड फूड्स (Plant Based Foods)

यहां पर एक प्रकार की पोर्टफोलियो डाइट में अगर आप प्लांट बेस्ड फूड्स को डाइट में शामिल करते है तो इसमें मौजूद सभी गुण शरीर को फायदा पहुंचाते है। इसमें फोर्टिफाइड मार्जरीन और कुछ अनाज में प्लांट स्टेरोल्स पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है।
Free photo quinoa, mushrooms, lettuce, red cabbage, spinach, cucumbers, tomatoes in a buddha bowl

3- सोया प्रोटीन ( Soy protein)

पोर्टफोलियो डाइट में अगर आप सोया से बने उत्पाद टोफू, सोया दूध और एडामेम जैसे फूड्स शामिल करते है तो इसके सेवन से आपकी सेहत को भरपूर फायदा मिलता है। इससे दिल की बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं. इसलिए डाइट में इन सभी चीजों को रख सकते हैं।
Free photo soybean sauce and soybean on wooden floor soy sauce food nutrition concept.

4-बीन्स, दाल ( Beans, lentils)

पोर्टफोलियो डाइट में अगर आप घुलनशील फाइबर से बनी चीजों को शामिल करते है तो फायदा मिलता है, इनमें बीन्स, दाल, फल, सब्जियां और जई, जौ को शामिल कर सकते है।  घुलनशील फाइबर एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है.
Free photo mix beans

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password