ITPO Complex Launch: पीएम मोदी आज कन्वेंशन सेंटर परिसर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की,

ITPO Complex Launch: पीएम मोदी आज कन्वेंशन सेंटर परिसर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की, जानें खासियत

ITPO
Share This

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को राजधानी स्थित प्रगति मैदान में अन्‍तरराष्‍ट्रीय प्रदर्शनी एवं सम्‍मेलन केंद्र परिसर (आईईसीसी) राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। इससे पहले उन्होंने आज सुबह परिसर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की।

अधिकारियों के मुताबिक, यह परिसर देश में अन्‍तरराष्‍ट्रीय बैठकों, सम्‍मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्‍वस्‍तरीय बुनियादी ढांचे के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण पर आधारित है।इस परियोजना को लगभग 2,700 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।

लगभग 123 एकड़ भूभाग में तैयार यह परिसर देश के सबसे बडे बैठक, सम्‍मेलन और प्रदर्शनी केन्‍द्र के रूप में विकसित किया गया है।प्रधानमंत्री मोदी बुधवार शाम इसका उद्घाटन करेंगे।

इस अवसर पर वह भारत की अध्यक्षता में हो रही जी-20 बैठकों पर एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट जारी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा।आयोजनों के लिए उपलब्‍ध स्‍थान के मामले में यह परिसर विश्‍व के शीर्ष प्रदर्शनी और सम्‍मेलन केंद्रों में से एक

है। इसमें सम्‍मेलन केंद्र, प्रदर्शनी हॉल और एम्‍फीथियेटर सहित कई अत्‍याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं।इस सम्‍मेलन केंद्र को प्रगति मैदान परिसर के केंद्रीय स्थल के रूप में विकसित किया गया है।

इस परिसर में बहुउद्देश्‍यीय हॉल और प्‍लेनरी हॉल की संयुक्‍त क्षमता 7,000 लोगों की है, जो ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी ओपेरा हाउस से अधिक है। इसके शानदार एम्‍फीथियटर में 3,000 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था है।

दुनिया के टॉप 10 कन्वेंशन कॉम्प्लेक्स में हुआ शामिल

लगभग 123 एकड़ के परिसर क्षेत्र में फैले प्रगति मैदान इस कॉम्प्लेक्स में भारत के सबसे बड़े एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां) आयोजित किए जाएंगे। पुनर्विकसित और आधुनिक IECC कॉम्प्लेक्स दुनिया के 10

सबसे बड़े प्रदर्शनी और कन्वेंशन कॉम्प्लेक्स की लिस्ट में शामिल हो चुका है। यह जर्मनी के हनोवर एग्जीबिशन सेंटर और शंघाई के नेशनल एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर को टक्कर दे रहा है।

7 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था, शानदार एम्फीथिएटर

IECC का बुनियादी ढांचा बड़े पैमाने पर विश्व स्तरीय आयोजनों की मेजबानी करने की भारत की क्षमता का प्रमाण है। कन्वेंशन सेंटर के लेवल 3 पर, 7,000 व्यक्तियों की बैठने की क्षमता है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित सिडनी ओपेरा

हाउस की लगभग 5500 की बैठने की क्षमता है। इसके अलावा, IECC में 3,000 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता वाला एक शानदार एम्फीथिएटर भी है, जो 3 पीवीआर थियटर्स के बराबर है। यहां प्रदर्शन, सांस्कृतिक शो और मनोरंजन

कार्यक्रम आयोजित होंगे।

व्यवसाय और नेटवर्किंग के लिए बेहतरीन मंच

IECC में वैश्विक स्तर पर मेगा सम्मेलनों, अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों और सांस्कृतिक समारोहों का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रदर्शनी हॉल उत्पादों, नवाचारों और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए सात नवीन स्थान भी हैं। ये

अत्याधुनिक हॉल प्रदर्शकों और कंपनियों को अपने लक्षित दर्शकों के साथ जुड़ने, व्यवसाय विकास और नेटवर्किंग के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान करेगा।

5 हजार से अधिक गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था

आईईसीसी में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए 5,500 से अधिक वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी है। सिग्नल-मुक्त सड़कों के आगंतुक के बिना किसी परेशानी के कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने की सुविधा दी गई है।

ये भी पढ़ें:

Redmi 12: भारत में Redmi 12 की कीमत 1 अगस्त के लॉन्च से पहले बढ़ी, जानें अब कितने में मिलेगा स्मार्टफोन

Vitamin E Capsule Face Use: क्या आप भी करते है चेहरे पर विटामिन ई के कैप्सूल का प्रयोग, ये गलतियां ना पड़ जाएं भारी

World Cup 2023: IND vs PAK मैच को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, इस वजह से हुआ रिशेड्यूल मैच

MP Election 2023: कांग्रेस की बड़ी घोषणा, किसान कर्ज माफी रहेगी जारी, वापस होंगे किसानों पर लगे केस

Chanakya Neeti: मूर्ख, अहंकारी, समझदार व्यक्ति से निकलवाना है काम तो अपनाएं चाणक्य की ये नीतियां 

Men’s T20 World Cup 2023: तेज गेंदबाज सियाजरूल इद्रुस ने बनाया नया रिकॉर्ड, झटके 7 विकेट

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password