NDRF foundation day: एनडीआरएफ के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के 17वें स्थापना दिवस पर लोगों को प्राकृतिक आपदाओं से बचाने और उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए मशहूर इस संस्था की जमकर प्रशंसा की और कहा कि यह कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी राहत व बचाव कार्य में अग्रणी रही है।

ट्वीट कर दी शुभकामना

 उन्होंने ट्वीट में आपदा प्रबंधन को सरकारों और नीति निर्धारकों के लिए एक महत्वपूर्ण विषय करार दिया और कहा कि एनडीआरएफ की बहादुरी और उसका पेशेवर अंदाज बेहद ही प्रेरणा देने वाला है। उन्होंने कहा, ‘‘आपदाओं के बाद आपदा प्रबंधन के दल जिस प्रकार की प्रतिक्रिया देकर स्थितियों को बेहतर बनाते हैं, उसके अतिरिक्त भी हमें आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना के बारे में सोचना होगा और इस विषय पर शोध करना होगा।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भारत ने इस दिशा में आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना के लिए गठबंधन के रूप में एक प्रयास किया है। साथ ही हम अपने एनडीआरएफ के कर्मियों के कौशल को और धार देने की दिशा में काम कर रहे हैं ताकि चुनौतियों की स्थिति में हम अधिक से अधिक लोगों की जान और संपत्ति को बचा सकें।’’

2006 में की गई थी स्थापना

हर साल 19 जनवरी को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल का स्थापना दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2006 में ‘आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005’ के तहत एनडीआरएफ की स्थापना की गई थी। आपदा या संकट की स्थिति में विशेष प्रतिक्रिया के उद्देश्य से इस बल की स्थापना हुई थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password