Pfizer Corona Vaccine: फाइजर ने भारत में कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी

Image Source: [email protected]

Pfizer India Corona Vaccine: कोरोना संकट के बीच वैक्सीन को लेकर भारत के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने (Pfizer) अपने कोविड-19 टीके के भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी की इजाजत मांगी है। इसके लिए फाइजर की भारतीय इकाई ने भारतीय औषधि महानियंत्रक (Drugs Controller General of India-DCGI) को आवेदन भेजा है। फाइजर ने अपने कोविड-19 वैक्सीन को ब्रिटेन और बहरीन में मंजूरी मिलने के बाद यह अनुरोध भारत से किया है।

इसी के साथ फाइजर इंडिया (Pfizer India) कोरोना वैक्सीन के लिए DCGI के पास आवेदन दाखिल करने वाली पहली कंपनी बन गई है।

MP School Reopen: शिवराज सरकार का फैसला- 1 अप्रैल से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र, 10वीं-12वीं की कक्षाएं जल्द होंगी शुरू

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, कंपनी ने अपने आवेदन में भारत में टीके के आयात और वितरण के संबंध में मंजूरी दिए जाने का अनुरोध किया है। इसके अलावा दवा और क्लीनिकल परीक्षण नियम 2019 के विशेष प्रावधानों के तहत भारत में क्लीनिकल परीक्षण की छूट दिए जाने का भी अनुरोध किया है।

Dharma Swatantrya Bill 2020: मप्र में अब कोई बहला-फुसलाकर नहीं करा पाएगा धर्म परिवर्तन, सजा का प्रावधान तय

सूत्रों ने बताया, फाइजर इंडिया ने भारत में उसके कोविड टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए 4 दिसंबर को DCGI के समक्ष आवेदन किया है।

ब्रिटेन ने बुधवार को फाइजर के कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए अस्थायी मंजूरी प्रदान की थी। ब्रिटेन के बाद शुक्रवार को बहरीन ने फाइजर और उसके जर्मन सहयोगी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी दी। दवा कंपनी पहले ही अमेरिका में ऐसी ही मंजूरी के लिए आवेदन कर चुकी है।

 

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password