PF Alert News: सिर्फ 3 दिन में मिल जाएगी PF की रकम, जानें क्या है प्रोसेस

PF Alert News: ईपीएफओ ने कोरोना काल में अपने खाताधारकों को राहत दी है। केंद्र सरकार ने 6 करोड़ से ज्यादा नौकरीपेशा लोगों को PF अकाउंट से एडवांस पैसा निकालने की अनुमति दी है। यह फैसला ईपीएफओ ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए यह राहत दी है। हालांकि पिछले साल भी शुरुआत में भी EPFO ने अपने सदस्यों को महामारी के कारण आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा निकालने की अनुमति दी थी।

EPFO यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कहा है कि PF Subscribers अपनी जरूरत के मुताबिक दूसरा ‘कोविड-19 एडवांस’ उठा सकते हैं। खास बात तो ये है कि उनको एडवांस की यह रकम महज तीन दिन के अं​दर ही मिल जाएगी।

3 दिन के अंदर पूरी हो जाएगी प्रक्रिया

कोरोना संक्रमण के इस दौर में लोगों को अलग-अलग तरह से पैसों की जरूरत पड़ रही है। किसी को इलाज और अन्य बड़े खर्च के लिए लोगों को मोटी रकम की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए उनकी सुविधा को देखते हुए ईपीएफओ की ऑनलाइन व्‍यवस्‍था के तहत यह प्रक्रिया 3 दिन के अंदर पूरी हो जाएगी। हालांकि इस एडवांस की एक सीमा होगी।

कितने पैसे ले सकते हैं एडवांस

EPF सब्सक्राइबर्स इसके तहत अपने तीन महीने का वेतन या फिर EPF खाते में जमा राशि का 75 फीसदी दोनों में से जो कम हो उतनी रकम आप एडवांस ले सकते हैं। वहीं अगर आपको कम पैसों की जरूरत है तो आप कम पैसे के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। जिसे आपको वापस नहीं करना होगा।

सिर्फ 3 दिन में मिल जाएगा पैसा

नए बदलाव के बाद खाताधारकों को एडवांस की यह रकम सिर्फ तीन दिन के अंदर मिल जाएगी। EPFO की ऑनलाइन व्‍यवस्‍था के तहत पैसे निकालने की प्रक्रिया तीन दिन के अंदर पूरी हो जाएगी. कोरोना महामारी के दौरान सदस्यों की वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत विशेष निकासी का प्रावधान मार्च 2020 में किया गया था। इस आशय का एक संशोधन कर्मचारी भविष्य निधि योजना, 1952 में किया गया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password