पालतू जानवरों को भी कोरोना का डर, पशु वैज्ञानिकों ने दिए पेट्स को बचाने की सलाह

भोपाल: कोरोना संक्रमण ने अब तक कई लोगों को अपना शिकार बनाया है। लेकिन अब यह जानवरों के लिए भी काल बन सकता है। दरअसल, कोरोना संक्रमित इंसानों से जानवरों को भी कोरोना हो सकता है। जिसमें पालतू जानवर जैसे कुत्ते और बिल्ली जैसे पालतू जानवरों के अलावा जंगली जानवर भी शामिल है।

दरअसल, यूपी के बरेली में मौजूद भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) के वैज्ञानिकों के मुताबिक इनमें से ज्यादातर जानवर घरों के अंदर, जू या वाइल्ड सेंचुरी में संक्रमित इंसानों के करीब आने से ही कोरोना से इन्फेक्टेड होते हैं।

IVRI ने जारी की एडवाइजरी

इस संबंध में IVRI के वैज्ञानिकों ने एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में खासकर घरों के भीतर पालतू जानवरों को लेकर सुझाव दिए गए हैं। सीनियर साइंटिस्ट एएम पावड़े का कहना है कि पालतू जानवरों को भी परिवार का सदस्य मानकर उन्हें कोरोना से बचाना चाहिए

वहीं दूसरी तरफ अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल का कहना है कि मौजूदा डेटा के अनुसार कोरोना संक्रमित जानवर से इंसानों में कोरोना फैलने की कम संभावनाएं हैं।

क्या हैं IVRI के सुझाव?

बाहर पालतू जानवरों के लिए भी 6 फीट की दूरी जरूरी-

– पालतू जानवर घर में ही रखें और घर से बाहर खुले में ज्यादा घूमने न दें।
– अगर कुत्तों को घर से बाहर टहलाने ले जा रहे हैं तो लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी रखें।
– पालतू जानवरों की उन सार्वजनिक जगहों पर न ले जाएं जहां बड़ी संख्या में लोग जमा होते हों।

फर या बाल से कोरोना फैलने सबूत नहीं

– अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) के अनुसार कोरोना संक्रमित जानवर से इंसानों में कोरोना फैलने की संभावना बहुत कम है। हालांकि, अब तक इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि पालतू जानवरों की खाल, फर या बालों से कोरोना वायरस फैल सकता है।

इन जंगली जानवरों को इंसानों से कोरोना का डर

– कुत्तों की प्रजाति के भेड़िए, सियार आदि
– बिग कैट कहे जाने वाले शेर, बाघ, तेंदुआ आदि
– नॉन ह्यूमन प्राइमेट्स जैसे चिंपैंजी, बंदर, ओरांगुटान आदि

वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी यह पूरी तरह से साफ नहीं है कि कौन से और जानवरों में कोरोना हो सकता है। इसमें कुछ और भी स्तनधारी शामिल हो सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password