Petrol Price : झटका, बढ़ सकते हैं पेट्रोल—डीजल के दाम!

petrol rate

नई दिल्ली। दिनोंदिन बढ़ती पेट्रोल—डीजल Petrol Price की कीमत लोगों की कमर तोड़ रही है। क्योंकि इसके इजाफे के साथ ही अन्य चीजों के दाम भी अपने आप ही बढ़ने लगते हैं। आम जनता के साथ—साथ विपक्ष भी इसका विरोध कर रहा है। ऐसे में जनता को एक और झटका लग सकता है। वो इसलिए क्योंकि सोमवार को कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया है। इसने सभी के माथे पर चिंता की लकीरे खींच दी हैं। अगर कच्चा तेल और महंगा होता है तो आने वाले दिनों में तेल की कीमत 3 रुपये तक बढ़ सकती है।

इस तरह बढ़ रही कच्चे तेल की कीमत
एक महीने पहले जो कच्चा तेल 69.03 डॉलर था। वो इस हफ्ते 9.1 फीसदी के इजाफे के साथ 75.34 डॉलर प्रति बैरल को छू गया है। कोरोना के नए मामलों में आ रही गिरावट और टीकाकरण की बढ़ती रफ्तार Petrol Price के कारण आर्थिक गतिविधियां दोबारा खुलने से तेल की मांग भी तेजी आई है। जिसके चलते कच्चे तेल की कीमत आसमान छू रही हैं।

आज के पेट्रोल-डीजल के दाम
सरकारी तेल कंपनियों की ओर से सोमवार के पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पिछले सप्ताह पेट्रोल की कीमत 13 से 15 पैसे, तो वहीं डीजल की कीमत 14-15 पैसे घटी थी। प्रमुख बड़े शहरों की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर पहुंच गई है। सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये, डीजल का दाम 88.62 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.26 रुपये व डीजल की कीमत 96.19 रुपये प्रति लीटर है। तो वहीं अगर कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल का दाम 101.62 रुपये जबकि डीजल का दाम 91.71 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 98.96 रुपये लीटर है तो डीजल 93.26 रुपये लीटर है।

कम कीमतों को लेकर हाथ लगी थी निराशा
जीएसटी काउंसिल की बैठक के पहले लोगों को उम्मीद थी कि इनकी कीमतों
में गिरावट आ सकती है लेकिन जीएसटी के दायरे में नहीं लिए जाने से लोगों को निराशा ही हाथ लगी। 45वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसमें लिए गए फैसलों की जानकारी दी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password