Petrol Diesel Price 30 September 2020: डीजल के दाम स्थिर, जानिये अपने शहर में पेट्रोल का भाव

नई दिल्ली, 30 सितंबर: सरकारी तेल कंपनियों (Government oil companies) ने आज पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। डीजल के दाम में लगातार 4 दिन तक कटौती हुई। एक दिन पहले ही डीजल की कीमतों में 8 पैसे तक की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं पिछले 8 दिनों से पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं बात पिछले महीने अगस्त की करें तो पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही थी।

भोपाल में पेट्रोल-डीजल के दाम

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal Petrol-Diesel price) में भी बिना किसी फेर बदल के पेट्रोल 88.76 रुपये प्रतिलीटर है। वहीं डीजल की कीमतों में भी किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है। बिना किसी बदलाव के डीजल 78.20 रुपये प्रति लीटर है। बात अगर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर (Indore Petrol-Diesel price) की करें तो वहां भी पेट्रोल के दाम जस के तस 88.08 रुपए प्रति लीटर है। वहीं डीजल की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। इंदौर में डीजल 78.29 रुपए प्रति लीटर है।

दिल्ली में भी शुक्रवार को पेट्रोल के दाम स्थिर बने हुए हैं। पेट्रोल 81.06 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं डीजल 70.63 रुपये प्रति लीटर हैं।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल के दाम स्थिर बने हुए हैं। पेट्रोल 87.74 रुपये प्रति लीटर और बिना किसी फेरबदल के डीजल 77.04 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।

इसी तरह चेन्नई में भी पेट्रोल के दाम में कोई फर्क देखने को नहीं मिला। पेट्रोल 84.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76.10 रुपये प्रति लीटर है।

कोलकाता में भी पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज भी पेट्रोल 82.59 रुपये प्रति लीटर है। वहीं बिना किसी गिरावट के डीजल 74.15 रुपये प्रति लीटर है।

ऐसे चेक कर सकते हैं अपने शहर में पेट्रोल के दाम

पेट्रोल और डीजल का रोजाना रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के भाव अपडेट होते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

रोजाना 6 बजे बदलती है कीमत

रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है। नई दरें सुबह छह बजे से ही लागू हो जाती हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोजाना पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव किया जाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password