Passport: अब और आसान हुआ पासपोर्ट बनवाना, मोबाइल एप पर ही होगा सारा काम! जानें कैसे

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब नया पासपोर्ट बनवाना और आसाना होने वाला है। दरअसल प्रदेश में पासपोर्ट बनवाने और उसके नवीनीकरण के लिए एक एप तैयार किया जा रहा है। जिसके इस्तेमाल से पासपोर्ट की प्रक्रिया में होने वाली देरी जैसे पुलिस वेरिफिकेशन और अन्य समस्याओं से राहत मिल सकेगी। खास बात तो यह है कि पासपोर्ट बनाने की इस प्रक्रिया की शुरूआत जल्द ही राजधानी रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में की जाएगी। इस संबध में गुरूवार को गृह विभाग की बैठक में चर्चा भी की गई है। वहीं इस एप के प्रस्ताव को जल्द मजूरी भी मिल सकती है।

6 जिलों में होगा एप का प्रयोग
इस एप का प्रयोग छत्तीसगढ़ के कुल 6 जिलों में किया जाएगा। इन जिलों में वह सब शहर शामिल होंगे जहां पासपोर्ट बनाने और उसके नवीनीकरण का काम ज्यादा किया जाता हो। मोबाइल एप को लेकर डीजीपी अशोक जुनेजा ने बताया कि एप के अध्यन के लिए गृह विभाग के कुछ अधिकारी महाराष्ट्र गए हुए हैं।

इस तरह होगा एप से काम
एप के माध्यम से पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया थोड़ी अलग रहने वाली है। इसके लिए सबसे पहले प्रक्रिया के दौरान संबंधित थाने से आवेदक के पास दस्तावेजों के सत्यापन को लेकर सूचना भेजी जाएगी। वहीं एक निर्धारित तिथि पर पुलिस कर्मी आवेदन के निवास स्थान पर जाकर सत्यापन करेंगे। जिसके बाद आघे की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। बता दें कि प्रक्रिया में 21 दिन लगेंगे। वहीं 21 दिन बाद आवेदक को पासपोर्ट उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password