Parenting Tips : एक्जाम में बच्चों को पढ़ा हुआ नहीं रहता याद, पेरेंट्स जरूर अपनाएं ये ट्रिक्स

Parenting Tips : एक्जाम में बच्चों को पढ़ा हुआ नहीं रहता याद, पेरेंट्स जरूर अपनाएं ये ट्रिक्स

नई दिल्ली। एक्जाम टाइम सर Parenting Tips पर है। स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं। ऐसे में जितनी Parenting Tips  टेंशन बच्चों को है उससे कहीं ज्यादा परेशान उनके पेरेंट्स EXM TIPS हैं कि उनके बच्चों को पढ़ा LIFE STYLE हुआ याद नहीं रहता है। अगर होता भी है KHABAR KAतो कई बार वे एक्जाम टाइम में भूल जाते हैं। ऐसे में चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास ट्रिक्स जिन्हें अपना कर आप अपने बच्चों को उनके एक्जाम टाइम में मदद कर सकते हैं।

भूलकर भी न रटवाएं –
आप कोशिश करें जब भी बच्चे को पढ़ाने बिठाएं तो चीजों को रटे नहीं। क्योंकि अगर आप उसे रटवाते हैं तो वह रटा हुआ याद तो कर लेता है और परीक्षा में भी लिख आता है लेकिन अगर वह रटा भूल जाएगा तो इस कंडीशन में वह मन से एक भी लाइन नहीं लिख पाएगा। इसलिए कोशिश करें कि उसे समझाकर याद कराएं।

उस भाषा में समझाएं ताकि वह समझ सके –
आज के समय में सभी पेरेंट्स इंिग्लश के पीछे पागल हो रहे हैं। ऐसे में वे उन्हें इंग्लिश में पढ़ाने की कोशिश करते हैं। पर यहां ध्यान रखने की जरूरत ये है कि जब तक बच्चा विषय को अपनी भाषा में नहीं समझेगा उसे याद नहीं होगा। इसलिए जब भी पढ़ाएं अपनी भाषा में समझाएं।

जिंदगी से जोड़ कर याद कराएं तारीखें –
कई बार ऐसा होता है कि तारीखें आदि याद करने में बच्चों को मुश्किल होती है। इस कंडीशन में बच्चों को डेट्स को याद करने के लिए उसे किसी के जन्मदिन, सालगिरह आदि की तारीखें याद कराई जा सकती हैं।

प्रेक्टिकल से याद कराने की करें कोशिश –
हर सब्जेक्ट की थ्योरी पढ़ाने से ज्यादा अच्छा उसे प्रेक्टिकल करके याद करना सिखाएं। मान लीजिए आप बच्चे को गणित विषय पढ़ा रहे है और एडिशन, सब्सट्रिकशन कराना सिखाना है तो उसे घर की चीजों को काउंट करने के लिए कहें।

गाना के माध्यम से सिखाएं –
अक्सर होता है छोटे बच्चे गाने के माध्यम से सबसे जल्दी याद कर लेते हैं। ऐसे में आपको उसे गाने या म्यूजिक के माध्यम से सिखाया जा सकता है। चाहे हैं तो ब्लू टूथ आदि में उससे संबंधित कोई गाना या कविता को कनेक्ट करके चलते-फिरते सिखाया जा सकता है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password