Pakistan Corona Vaccine Update: पाकिस्तान ने चौथे टीके को दी मंजूरी, गंभीर बीमारी की रोकथाम में 100% रहेगी कारगर

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने कोविड-19 (Pakistan Corona Vaccine Update) के दूसरे चीनी टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। यह चौथा टीका है, जिसके इस्तेमाल को इस घातक वायरस से निपटने के लिए पाकिस्तानी नियामक प्राधिकरण ने मंजूरी दी है। पाकिस्तान के औषधि नियामक प्राधिकरण (ड्रैप) ने चीनी कंपनी कैनसिनो बायोलॉजिक्स इंक के टीके को शुक्रवार को मंजूरी दे दी।

‘कैनसिनो बायो’ एकमात्र  क्लीनिकल परीक्षण वाला  टीका

ड्रैप अधिकारियों ने बताया कि इस टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल (Pakistan CoronaVaccine Update) को मंजूरी मिल जाने के बाद इसकी खुराकों की आपूर्ति कुछ सप्ताह में आरंभ हो जाएगी। ‘कैनसिनो बायो’ एकमात्र ऐसा टीका है, जिसके लिए पाकिस्तान ने क्लीनिकल परीक्षण किया था, जिसमें देशभर के करीब 18,000 स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया था।‘स्वतंत्र आंकड़ा निगरानी समिति’ (आईडीएमसी) के विश्लेषण के अनुसार, यह टीका उन मामलों को रोकने में 74.48 प्रतिशत कारगर है, जिनमें संक्रमण के लक्षण होते हैं और यह गंभीर बीमारी की रोकथाम में 100 प्रतिशत कारगर है।

अभी तक चार टीकों का पंजीकरण किया 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के प्रवक्ता साजिद शाह ने इस टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, ‘‘यह फैसला परीक्षणों के परिणाम पर विचार करने के बाद किया गया। अभी तक चार टीकों–सिनोफ्राम (चीन), ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (ब्रिटेन), स्पूतनिक-वी (रूस) और कैनसिनो बायो (चीन)– का पंजीकरण किया गया है। इससे इतनी बड़ी आबादी के लिए टीकों का प्रबंध करना आसान होगा, जिससे सामूहिक रोग प्रतिरक्षा (हर्ड इम्युनिटी) विकसित हो सकेगी।

’’राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने बताया कि पाकिस्तान (Pakistan Corona Vaccine Update) में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,262 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,61,625 हो गई है। देश में इस अवधि में 58 और लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 12,276 हो गई है। देश में 5,23,700 लोग संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और 1,692 लोगों की हालत गंभीर है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password