Corona stealth variant : संभल जाओं, कहर मचाने आ गया नया स्टील्थ वेरिएंट

Corona stealth variant : संभल जाओं, कहर मचाने आ गया नया स्टील्थ वेरिएंट

Corona stealth variant: दुनिया में कोरोना का कहर अभी भी बरकरार है। जैसे तैसे दुनिया के कई देशों में कोरोना का प्रकोप कम हुआ लेकिन एक बार फिर कोरोना ने कहर बरपाना शुरू कर दिया। हाल ही में ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट कहर बनके सामने आया है। इस वेरिएंट का नाम स्टील्थ वेरिएंट है इसे बीए2 वेरिएंट के नाम से भी जाना जा रहा है। स्टील्थ वेरिएंट अब पूरी दुनिया में धीरे धीरे फैलता जा रहा है। स्टील्थ वेरिएंट का प्रकोप सबसे ज्यादा दुनिया को कोरोना वायरस देने वाले चीन में तेजी से फैल रहा है। चीन में स्टील्थ वेरिएंट के कहर ने अब भारत की चिंता बढ़ा दी है। फिलहाल भारत में कोरोना कुछ हद तक तो कम हुआ है लेकिन चीन में बढ़ते मामलों ने देश और दुनिया को डरा के रख दिया है।

कहा से आया स्टील्थ वेरिएंट

स्टील्थ वेरिएंट यानी बीए.2 ओमिक्रॉन का पांचवा स्वरूप है। स्टील्थ वेरिएंट की पहली बार पहचान पिछले साल नवंबर में दक्षिण अफ्रीका में हुई थी। स्टील्थ वेरिएंट कोलेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कह चुका है कि यह वेरिएंट चीन ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर कहर बनके टूटेगा। वही भारतीय वैज्ञानिकों का कहना है कि स्टील्थ वेरिएंट भारत में परेशानी का सबब नहीं बनेगा। डॉ नरेंद्र कुमार अरोड़ा का कहना है कि भारत में स्टील्थ वेरिएंट फैलने की आशंकाएं कम है। बीते दिनों आईआईटी कानपुर ने भी अपनी एक स्टडी में कहा था कि देश में 22 जून तक चौथी लहर आ सकती है।

आते रहेंगे नए-नए वेरिएंट

आईएमए कोच्चि में रिसर्च सेल के प्रमुख डॉ राजीव जयादेवन के अनुसार ओमिक्रॉन वेरिएंट एक पेड़ की शाखाओं जैस है। पेड़ की शाखाएं जिस तरीके से निकलती है ठीक वैसे ही दुनिया में कोरोना के वैरिएंट आते रहेंगे। चीन में स्टील्थ वेरिएंट को लेकर उनका कहना है कि चीन में स्टील्थ वेरिएंट इसलिए तेजी से फैल रहा है क्योंकि वहां बुजुर्गों में वैक्सीनेशन कम हुआ है। इसलिए चीन में हालात बेकाबू होते जा रहेे है।

चीन में कोरोना का कहर

ताजा रिपोर्ट के अनुसार यहां एक दिन यानि बीते 24 घंटों में रिकार्ड तोड़ 5280 नए मरीजों के सामने आने से हाहाकार मच गया है। साथ ही फिर से यहां के 10 से ज्यादा शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। एएफपी की रिपोर्ट की मानें तो मुताबिक जिन शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है, उनमें शेन्ज़ेन भी शामिल है। आपको बता दें इसे टेक हब कहा जाता है जहां करीब 17 मिलियन लोग रहते हैं।

फिर से लगाए प्रतिबंध

कोरोना की शुरुआत चीन से ही मानी जाती है। यहां ओमीक्रोन का खतरा एक बार फिर बढ़ गया है। जिसके चलते पूर्वाेत्तर प्रांत से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। आपको बता दें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी कोरोना संक्रमण पाए गए हैं। जिसके चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। भारत की बात करें तो यहां गुजरात के कांग्रेस विधायक 69 वर्षीय डॉ अनिल जोशियारा की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है।

क्या कहती है नेशनल हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट

जानकारी के अनुसार चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने कोरोना के जो 24 घंटे में नए आंकड़े सामने आए हैं उसके अनुसार कुल मामलों में से ओमिक्रोन के 1337 मामले हैं। चूंकि इनसे से अ​केले 895 मामले तो सिर्फ औद्योगिक प्रांत जिलिन में ही निकले हैं। जिसके चलते सरकार ने इस प्रांत के बाहर जाने पर रोक लगा दी है। अगर कोई जाना भी चाहता है तो उसके लिए पुलिस की अनुमति अनिवार्य रहेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password