Omicron Variant: भारत के विकास में बाधा नहीं डाल सकता कोविड- प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। एक जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां कहा कि भारत को नए साल में अपने विकास की गति में तेजी लाने की जरूरत है और वह कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों को विकास प्रक्रिया को प्रभावित नहीं करने देगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ कोविड-19 महामारी से लड़ेगा और अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करेगा। प्रधानमंत्री-किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करने के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम में मोदी ने स्वास्थ्य, रक्षा और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में 2021 में देश द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला।

कोविड टीके की 145 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराने में भारत की उपलब्धि की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, “2021 को कोविड-19 महामारी के खिलाफ भारत की मजबूत लड़ाई के साथ-साथ वर्ष के दौरान किए गए सुधारों के लिए भी याद किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि बीते वर्ष में भारत ने विभिन्न क्षेत्रों में सुधारों की गति तेज की और आधुनिक बुनियादी ढांचे का भी निर्माण किया। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमें विकास की गति को और तेज करना है। कोरोना वायरस ने कई चुनौतियां पेश की हैं, लेकिन यह विकास प्रक्रिया को नहीं रोक सकता।”

देश में शनिवार को कोविड-19 के 22,775 नये मामले सामने आए, जोकि छह अक्टूबर के बाद से सबसे ज्यादा हैं, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख के पार चली गई और ओमीक्रोन संक्रमण के मामले 1,431 हैं। मोदी ने 2022 के अपने पहले संबोधन में कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था आठ प्रतिशत से अधिक की दर से बढ़ रही है, जबकि इसने रिकॉर्ड विदेशी निवेश को भी आकर्षित किया है, और विदेशी मुद्रा भंडार को नई ऊंचाई पर ले गया है तथा जीएसटी संग्रह बढ़ रहा है।

भारत इस वित्त वर्ष में 400 अरब डॉलर का निर्यात करने के लिए तैयार है, यह बताते हुए मोदी ने कहा कि देश ने निर्यात और विशेष रूप से कृषि के मामले में भी नए प्रतिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं की शादी की उम्र मौजूदा 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने और पुरुषों के बराबर लाने की प्रक्रिया शुरू की गई है।प्रधानमंत्री ने महिला उम्मीदवारों के लिए सैनिक स्कूलों और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के दरवाजे खोलने का भी उल्लेख किया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password