अब एक साथ चार डिवाइस में चला सकेंगे Whatsapp, कंपनी ने बीटा वर्जन को किया रोल आउट

WhatsApp

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेंजिंग ऐप Whatsapp ने लंबे इंतजार से बाद मल्टी-डिवाइस सपोर्ट बीटा यूजर्स के लिए रिलीज कर दिया है। इस फीचर में यूजर फोन के अलावा चार अलग-अलग डिवाइसेज पर एक साथ व्हाट्सऐप चला सकेंगे। खास बात ये है कि अलग-अलग चार डिवाइस से अकाउंट लिंक होने के बावजूद यूजर्स की प्राइवेसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कंपनी का कहना है कि इस फीचर को एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ लॉन्च किया गया है।

केवल एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाएगा

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर के जरिये व्हाट्सऐप यूजर्स को एक से ज्यादा डिवाइसेज में व्हाट्सऐप अकाउंट से लॉगिन करने का ऑप्शन मिलेगा। नये मल्टी-डिवाइस फीचर के साथ यूजर्स एक साथ चार डिवाइसेज तक अपने व्हाट्सऐप अकाउंट से लिंक कर पाएंगे। इन डिवाइसेज में केवल एक स्मार्टफोन शामिल होगा और यूजर्स एक से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर एक साथ व्हाट्सऐप नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे।

अभी लिमिटेड लोगों के लिए रोल आउट किया गया है

कंपनी ने फिलहाल इसे लिमिटेड पब्लिक बीटा टेस्टर के लिए रोल आउट किया है। कंपनी ने इस बारे में कहा कि उसे अपने आर्किटेस्चर पर दोबारा सोचना पड़ा और मल्टी-डिवाइस सपोर्ट को अपने अंतिम आकार में लाने के लिए नये सिस्टम डिजाइन करने की जरूरत पड़ी। व्हाट्सऐप ने दावा किया है कि नए फीचर में यूजर की प्राइवेसी और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का खास ख्याल रखा जाएगा।

व्हाट्सऐप हेड विल कैथकार्ट ने दी जानकारी

व्हाट्सऐप के हेड विल कैथकार्ट ने बीटा वर्जन के लिए रोलआउट किये जा रहे मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर की जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दी है। उन्होंने ट्वीट में कहा कि अब यूजर फोन एक्टिव न रहने पर भी व्हाट्सऐप का डेस्कटॉप या वेब एक्सपीरिएंस ले सकते हैं। नये फीचर को कंपनी ने रोलआउट करना शुरू किया है।

किन्हें मिलेगा यह फीचर?

व्हाट्सऐप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर शुरुआत में कंपनी उन यूजर्स को उपलब्ध करा रही है, जो व्हाट्सऐप के बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं। कंपनी की प्लानिंग है कि आनेवाले समय में वह स्टेबल वर्जन यूजर्स को बीटा वर्जन में स्विच करने का ऑप्शन भी देगी। आने वाले दिनों में यह ऑप्शन लिंक्ड डिवाइसेज स्क्रीन में ऑफर किया जा सकता है।

क्यूआर कोड स्कैन करना होगा

व्हाट्सऐप मल्टी-डिवाइस फीचर जिन यूजर्स को मिल रहा है, उन्हें फोन के अलावा दूसरे डिवाइस पर व्हाट्सऐप ऐक्सेस करने के लिए एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। यह वैसा ही है, जैसा अभी हम लोग फोन के साथ लैपटॉप या डेस्कटॉप पर व्हाट्सऐप चलाने के लिए लिंक डिवाइस क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं। हालांकि, दूसरे डिवाइस पर व्हाट्सऐप लिंक करने के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की भी जरूरत पड़ेगी। खास बात यह है कि यूजर कभी भी लिंक्ड डिवाइस से लॉगआउट कर सकते हैं। इसके अलावा, यह भी देख सकते हैं कि लिंक्ड डिवाइस पर उनका व्हाट्सऐप अकाउंट आखिरी बार कब ऐक्टिव था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password