Corona Vaccine: अब रेल यात्रा के लिए नहीं कराना होगा RT-PCR टेस्ट!, मिल सकता है नया ऑप्शन

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देशभर में जमकर कहर बरसाया है। अब तक हजारों लोग काल के गाल के समा गए हैं। वहीं अब कोरोना महामारी थमने लगी है। रोजाना आने वाले केसों में तेजी से कमी देखने को मिल रही है। ऐसे में अगर आप यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो एक खुशखबरी है। अब रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को RT-PCR टेस्ट के झंझट से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए रेल विभाग कोरोना टीका लगवाने का सर्टिफिकेट लागू करने की योजना बना रहा है।

जानकारी के मुताबिक अब रेल में यात्रा करने के लिए RT-PCR टेस्ट नेगेटिव दिखाना अनिवार्य नहीं होगा। यात्री अपने वैक्सीन लगवाने वाले सर्टिफिकेट को दिखा सकते हैं। रेल मंत्रालय ऐसे प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। इस प्रस्ताव को जून महीने में मंजूरी मिल सकती है। इसको लेकर अरोग्य सेतु एप पर भी अपडेट कर दिया गया है। अब इस एप पर जाकर यूजर्स अपनी वैक्सिनेशन की रिपोर्ट देख सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं वैक्सिनेशन का सर्टिफिकेट डाउनलोड…
जानकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय इसको लेकर योजना बना रहा है। सूत्रों के मुताबिक रेल अधिकारियों का मानना है कि इससे वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों के बीच जागरुकता आएगी। इसके लिए यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा। इस एप पर रजिस्ट्रेशन करके अपने वैक्सीन का स्टेटस जान सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति ने वैक्सीन का पहला या दोनों डोज लगना लिया है तो इस पर आपके नाम के नीचे वैक्सिनेटिड दिखाएगा।

अगर वैक्सीन का एक डोज लिया है तो आंशिक वैक्सिनेटिड दिखाएगा। वहीं अगर कोरोना की दोनों डोज लगवा दी हैं तो फुल वैक्सिनेटिड दिखाता है। इस प्रमाणपत्र के बाद किसी भी ट्रेन में बेधड़क सफर करने की अनुमति रहेगी। हालांकि इसको लेकर रेलवे ने आधिकारिक तौर पर कोई आदेश जारी नहीं किया है। वहीं इस तरह से सुझावों पर चर्चा की जा रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password