MAHAKAL LOK NEWS: महाकाल में अब ऐप से बुक कीजिए पार्किंग स्लॉट

MAHAKAL LOK NEWS: महाकाल नगरी में अब ऐप से बुक कीजिए पार्किंग स्लॉट, जानिए कैसे कर सकते हैं बुकिंग

MAHAKAL-LOK-NEWS
Share This

उज्जैन। MAHAKAL LOK NEWS. उज्जैन में सरकार की स्मार्ट सिटी योजना धीरे धीरे हाइटेक हो रही है। बाबा महाकाल की नगरी (MAHAKAL LOK NEWS) उज्जैन में अब पार्किंग व्यवस्था भी हाइटेक होने जा रही है अब श्रद्धालु ऐप के जरिये अपने लिए पार्किंग स्लॉट बुक कर सकते हैं।

पिछले महीने से शुरू की गयी व्यवस्था
महाकाल लोक (MAHAKAL LOK NEWS) बनने के बाद देश भर से श्रद्धालु उज्जैन पहुंच रहे हैं। इसके चलते यहां बड़ी तादाद में भीड़ उमड़ती है। इन श्रद्धालु को यहां पार्किंग के लिए बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए ये व्यवस्था पिछले महीने से शुरु की गयी है।

तीन मुख्य पार्किंग को जोड़ा गया
ऐप में तीन मुख्य पार्किंग को जोड़ा गया है जिससे श्रद्धालु इनमे से किसी भी पार्किंग में एडवांस बुकिंग कर अपने वाहन पार्क कर सकेंगे।

ऐप के जरिए कीजिए बुकिंग
इसके लिए आपको उज्जैन पार्क स्मार्ट एप से ऑनलाइन एडवांस पेमेंट (यूपीआई, डेबिट या क्रेडिट कार्ड) से कर सकते। इसके अलावा पार्किंग में लगे वाहन का पेमेंट फास्ट टैग कार्ड से होगा। आप फास्ट टैग ना होने या बैलेंस नहीं होने पर कैश पेमेंट भी कर सकते।

कहां-कहां पार्क होंगे वाहन
महाकाल (MAHAKAL LOK NEWS) में त्रिवेणी संग्रहालय के पास सरफेस पार्किंग तथा नीलकंठ वन के पास बेसमेंट पार्किंग शुरू की गई है।

हरिफटक ओवरब्रिज के पास मेघदूत वन पार्किंग में भी ‘उज्जैन पार्क स्मार्ट’ एप के जरिए वाहन पार्क किए जा रहे हैं।

होटल में भी नहीं मिलती थी पार्किंग
महाकाल लोक (MAHAKAL LOK NEWS) बनने के बाद से उज्जैन में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा तथा लोगों को होटलों तक में पार्किंग नहीं मिलती थी बाहर से आने वाले श्रद्धालु कभी कभी बिना दर्शन किये ही वापस चले जाते थे। इस व्यवस्था के बाद उनकी काफी मुश्किलें कम होंगी तथा सभी को दर्शन मिल सकेंगे।

ऐप के जरिये पार्क हो रहे हैं वाहन
बाहर से आने वाले श्रद्धालु ऐप के जरिये बुकिंग कर अपने वाहन पार्क कर रहे हैं, प्रशासन ने बताया की अभी तक व्यवस्था सही चल रही है श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के अपने वाहन पार्किंग स्लॉट में पार्क कर रहे हैं। इस व्यवस्था में किसी तरह की कोई परेशानी सामने नहीं आई है।

संबंधित खबर:Dada Saheb Film Festival: उज्जैन के फिल्मकार को मिला दादासाहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म का खिताब, टॉप 100 में थे

नए साल में 12 लाख लोगों के आने अनुमान
उज्जैन (MAHAKAL LOK NEWS) प्रशासन के अनुसार नए साल में उज्जैन में 12 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है, ऐसे में 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक व्यवस्था बदली रहेगी जिसमे VIP दर्शन पूरी तरह बंद रहेंगे, श्रद्धालु शक्तिपथ होते हुए महाकाल लोक में प्रवेश करेंगे तथा फैसिलिटी सेंटर और फिर टनल होते हुए गणेश मंडपम से दर्शन कर निर्मल्य द्वार से बाहर जा सकेंगे। उसके बाद गणेश मंदिर और फिर हरसिद्धि मंदिर से होते हुए वापस चारधाम मंदिर पहुंचेंगे।

संबंधित खबर:Ujjain Mahakal News: शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती की धर्मसभा के लिए उज्जैन महाकाल प्रबंध समिति के नाम पर मांगा दान, होगी FIR

पार्किंग-शेल्टर के साथ मेडिकल कैंप भी लगे
श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए अलग से पार्किंग-शेल्टर तथा मेडिकल कैंप भी लगाए गए हैं। जो मंदिर परिसर के आसपास ही बनाये गए हैं। इसमें एक साथ कई लोगों के लिए व्यवस्थाएं की गयी है ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।
ये भी पढ़ें: 

Ayodhya News: अयोध्‍या के 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में नहीं बिक पाएगी शराब, प्राण-प्रतिष्ठा में गर्भगृह में Modi समेत 5 लोग रहेंगे मौजूद

Hafiz Saeed: भारत ने पाकिस्तान से की हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग,मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है आतंकी

MP NEWS: एमपी अजब है, यहां की पुलिस गजब है; पैसे से भरा बैग छीनकर भागे पुलिसवाले; फिर मिली ये सजा

CG News: बस ऑपरेटर्स की दादागिरी से करोड़ों की पब्लिक ट्रांसपोर्ट की योजना हुई कबाड़

CG News: बस ऑपरेटर्स की दादागिरी से करोड़ों की पब्लिक ट्रांसपोर्ट की योजना हुई कबाड़

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password