TRAI : अब फोन करने पर नंबर के साथ दिखाई देगा नाम, हो रही बड़ी तैयारी

TRAI : अब फोन करने पर नंबर के साथ दिखाई देगा नाम, हो रही बड़ी तैयारी

अगर आप किसी को फोन करतें हैं तो अभीतक तो सामने वाले के फोन पर आपका नंबर दिखाई देता है। लेकिन अब मोबाइल पर फोन नंबर के साथ नाम भी दिखाई देगा। खबरों के अनुसार टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatory Authority of India) यानी TRAI जल्द ही यह सुविधा शुरू कर सकती है। अभीतक तो कोई आपको कॉल करता है तो स्क्रीन पर सिर्फ उसका नंबर नजर आता है, लेकिन ट्राई की इस योजना के बाद आपको फोन पर यूजर का नाम भी नजर आएगा।

खबरो कें मुताबिक TRAI जल्द ही फोन स्क्रीन पर कॉलर्स KYC बेस्ड नाम फ्लैश करने के मैकेनिज्म को तैयार करने पर काम शुरू कर सकती है। इस मैकेनिज्म के बाद आपके फोन पर आने वाला कॉल नंबर के साथ उसका नाम भी डिस्प्ले होगा। यह फीचर ट्रू कॉल की तरह काम करेगा। इस सुविधा को शुरू करने के लिए दूरसंचार विभाग ने ट्राई से कहा है। TRAI के चेयरमैन पीडी वाघेला के अनुसार इस पर कंसल्टेशन अगले कुछ महीनों में शुरू हो सकती है। अभी हमें इस पर एक रिफ्रेंस मिला है और जल्द ही हम काम शुरू कर देंगे। किसी के कॉल करने पर KYC के अनुसार उसका नाम डिस्प्ले होगा। ट्राई इससे पहले से इस तरह के मैकेनिज्म पर विचार कर रही थी, लेकिन अब दूरसंचार विभाग ने भी इस योजना को लाने के लिए कहा तो जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा।

इस मैकेनिज्म के शुरू होने पर कॉलर का नाम डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के नियम अनुसार टेलीकॉम कंपनियों द्वारा किए गए KYC के मुताबिक फोन स्क्रीन पर नजर आएगा। इस फीचर के आने के बाद फेक कॉल्स से यूजर्स बच सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेमवर्क पूरा होने के बाद इस फीचर को लेकर ज्यादा चीजें क्लियर हो पाएंगी। बता दें कि ट्रू कॉलर जैसे कॉलिंग ऐप्स इस तरह के फीचर्स मुहैया कराते हैं, लेकिन इसमें यूजर्स के KYC पर बेस्ड नाम नजर नहीं आते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस फीचर के आने से स्पैम और फ्रॉड काल्स के बढ़ते मामलों में कमी आएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password