चेतावनी: ठंड में आ सकती है की दूसरी लहर, ऐसे करें खुद का बचाव

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों में देश में कोरोना की रफ्तार में कमी आई है। जिसके कारण कोरोना (Corona) मामलों और उससे होने वाले मौतों में कमी आई है। हालांकि नीति आयोग ने चेतावनी (niti aayog alert) जारी करते हुए, ठंड में कोरोना की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) आने की बात कही है।

सर्दियों में बढ़ सकता है कोरोना

नीति आयोग के मुताबिक सर्दियों में कोरोना राजस्थान, छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल इन पांच राज्यों में बढ़ सकता है। ठंड में 90% लोग कोरोना की चपेट में आसानी से आ सकते हैं। ठंड शुरु होते ही यूरोप के देशों में वायरस के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। जिसे देखते हुए हमें सतर्कता बढ़ानी चाहिए। हम इससे इनकार नहीं कर सकते कि ठंड में इस स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने आगे कहा कि, हम अभी बेहतर हालात में लेकिन अभी हमें लंबा रास्ता तय करना है।

सावधानी एक रास्ता

नीति आयोग का कहना है कि, भारत में दूसरी लहर आएगी या नहीं, यह हम पर निर्भर करता है। फेस्टिव सीजन और उसके साथ ठंड आ रहा है। ऐसे में हमें सावधानी बरतनी होगी। यही एक मात्र रास्ता है जिससे हम कोरोना से खुद को बचा सकते हैं।

ठंड में ऐसे कर सकते हैं बचाव

अभी फिलहाल ठंड में कोरोना से बचने के लिए किसी तरह की कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। ऐसे में हमें आयुष मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन को ही फॉलो करना होगा।

आयुष मंत्रालय की जारी गाइडलाइन

कोरोना से बचाव के लिए रोजाना गर्म पानी पीना जरूरी है। जिसे सर्दियों में भी गंभीरता से फॉलो करना होगा। योग और प्राणायाम नियमित रुप से करना होगा। जैसा कि पहले भी आयुष मंत्रालय ने साफ कहा था कि योग और प्राणायाम पर हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जो कोरोना के खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है। इसके साथ ही काढ़ा पीना जिससे हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सके।

वहीं मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने भी बीते मंगलवार को राष्ट्र के नाम संदेश देते हुए सबको आगाह किया है। इसी के साथ उन्होंने जब तक दवाई नहीं तब तक ढ़िलाई नहीं का नारा भी दिया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password