Night sweats: रात में अगर आता है ज्यादा पसीना तो हो जाइए सावधान, यह हो सकते हैं कारण

नई दिल्ली। गर्मी के दिनों में सामान्यतौर पर ज्यादा पसीना आता है। इसे शरीर के लिए स्वाभाविक प्रक्रिया माना जाता है। पर सामान्य से ज्यादा पसीना आने की समस्या आपके लिए अलार्मिंग हो सकती है। विशेषकर यदि आपको रात में सोते समय अधिक पसीना आता है तो अलर्ट हो जाने की आवश्यकता है, इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत भी माना जा सकता है। आइए जानते हैं कि आखिर किन कारणों से रात में पसीना आता है?

चिंता व तनाव की स्थिति

यदि आप अक्सर चिंतित या तनावग्रस्त महसूस करते रहते हैं, तो यह कारक आपको रात में अधिक पसीना आने का अनुभव करा सकते हैं। बहुत अधिक तनाव लेने के कारण रक्तचाप भी बढ़ सकता है जिसके कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है। दिमाग के अति सक्रिय होने के कारण मस्तिष्क और शरीर को यह कई तरह से प्रभावित करता है, जिसके कारण आपको पसीना आ सकता है।

दवाइयों का असर

कुछ दवाएं आपके मस्तिष्क के उन हिस्सों को प्रभावित कर सकती हैं, जो शरीर के तापमान या आपके पसीने की ग्रंथियों को नियंत्रित करती हैं। इस वजह से इन दवाइयों के कारण रात को अधिक पसीना आ सकता है। कई प्रकार की दवाइयों के सेवन के कारण भी आपको अधिक पसीना आने की समस्या हो सकती है, इसमें बहुत ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है। इस बारे में अपने डॉक्टर से बात जरूर कर लेनी चाहिए।

मेनोपॉज़ का समय

महिलाओं में रात के समय अधिक पसीना आना मेनोपॉज़ की तरफ संकेत हो सकता है। रजोनिवृत्ति के दौरान भी रात के समय अधिक पसीना आने का अनुभव होता है। लगभग 75 फीसदी पेरिमेनोपॉज़ल महिलाएं इस समस्या को रिपोर्ट करती हैं। यह आमतौर पर रजोनिवृत्ति के बाद पहले कुछ वर्षों में अधिक होती है और फिर समय के साथ घट जाती है।

हाइपरहिड्रोसिस की समस्या

हाइपरहिड्रोसिस की स्थिति में आपका शरीर अज्ञात कारणों से अत्यधिक पसीना उत्पादित करने लगता है।कुछ लोगों को हाइपरहिड्रोसिस नामक समस्या के कारण भी अधिक पसीना आ सकता है। वैसे तो इस रोग के मामले काफी दुर्लभ हैं पर यदि आपको अधिक पसीना आता है तो विशेषज्ञ से इस समस्या के बारे में बात करनी चाहिए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password