नये विस्टाडोम कोच रेल यात्रा को और यादगार बनाएंगे: मोदी

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को इंटेग्रल कोच फैक्ट्री (सवारी डिब्बा कारखाना) द्वारा निर्मित नये विस्टाडोम डिब्बों की सराहना की और कहा कि इनसे मिलने वाली आरामदायक व्यवस्था से लोगों की यात्राएं यादगार हो जाया करेंगी।

विस्टाडोम पर्यटक डिब्बों में बड़े और लंबे शीशे वाली खिड़कियां होंगी तथा इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से नियंत्रित की जा सकने वाली कांच की बनी छत भी होंगी। पर्यटन हर प्रकार से नजारों को लुत्फ उठा सकेंगे। हर कोच में 44 पर्यटकों के बैठने की क्षमता होगी तथा ये कुर्सियां 180 डिग्री तक घूम सकेंगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इन नये डिब्बों से देश को अवगत कराते हुए ट्वीट किया और उसके जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, ‘‘आरामदायक और आधुनिक प्रौद्योगिकी से रेल यात्राएं बहुत यादगार होंगी।

गोयल ने इन नये डिब्बों की तस्वीरों और वीडियो के साथ किए गए अपने ट्वीट में लिखा, ‘‘सही ही कहा गया है कि यात्रा को सही मायनों में दूरियों से नहीं बल्कि यादगार बनने के लिहाज से मापा जाता है। भारतीय रेल के नये विस्टाडोम डिब्बों को देखिए जो यात्रियों को न भूलने वाला बनाएंगे तथा उसे यादगार बनाना भी सुनिश्चित करेंगे।’’

इन डिब्बों में यात्रियों के लिए वाई-फाई आधारित सूचना की व्यवस्था होगी। इसमें सुरक्षा के लिहाज से भी सभी अत्याधुनिक उपाय किए गए हैं।

इसमें बेहतर और आरामदायक यात्रा के लिए कुर्सियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन भी लगाए गए हैं।

ये कोच जिन स्थानों के लिए निर्धारित हैं उनमें दादर और मडगांव ,कालका शिमला ,कांगड़ा घाटी ,दार्जिलिंग,कश्मीर घाटी आदि शामिल हैं ।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र उमा

उमा

उमा

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password